Health Lifestyle: पैरों के तलवों में लगाएं सरसों का तेल, नींद ना आने की समस्या से मिलेगा छुटकारा

Health Lifestyle: ऐसे में हम आपको बताते हैं कि नींद ना आने की अवस्था में किन तरीकों को अपनाने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • पैरों के तलवों में लगाएं सरसों का तेल
  • नींद ना आने की समस्या से मिलेगा छुटकारा

Health Lifestyle:  इस भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में हम बेहद व्यस्त हो गए हैं. अत्यधिक काम के कारण पूरी तरह से नींद ना लेने की वजह से हमें सेहत संबंधित कई परेशनियां होने लगती हैं. इनमें से एक हैं नींद ना आना. हर व्यक्ति चाहता है कि दिन भर काम करने के बाद रात में चैन की नींद ले सकें. लेकिन काम के चलते पूरी तरह नींद ना लेने से हमारा रूटीन खराब हो गया है. जिसके चलते रात भर नींद आने के लिए काफी जतन करना पड़ता है. तो ऐसे में हम आपको बताते हैं कि नींद ना आने की अवस्था में किन  तरीकों को अपनाने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

सरसों के तेल की तलवों पर करें मालिश 

सरसों  के तेल को आयुर्वेद में रामबाण बताया गया है. इसको खाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभकारी बताया गया है. सरसों के तेल की मालिश से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तेज होता हैं. अगर आप इसे अपने पैर के तलवे में लगाते हैं तो आपकी थकान दूर होगी और दिमाग को काफी आराम मिलेगा जिससे आपको गहरी नींद आएगी. 

पीरियड्स में फायदेमंद सरसों का तेल 

अगर किसी महिला को पीरियड्स के दौरान पेट में ऐंठन और दर्द  रहता है, तो सरसों के तेल से पैर के तलवे में मालिश करने से बेहद आराम मिलता है. 

अनिद्रा यानी इन्सोम्निया 

अनिद्रा यानी इन्सोम्निया की परेशानी में  रात को सोने से पहले सरसों के तेल को गुनगुना करके पैरों पर अच्छी तरह मालिश करने से मानसिक तनाव दूर होता है और रक्त का संचालन सही तरीके से होता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.