Cinnamon: दालचीनी पीरियड्स में है उपयोगी, ब्लीडिंग रोकने में करता है मदद

Cinnamon: दालचीनी में अनेक गुण पाए जाते हैं, जो खास करके महिलाओं के लिए लाभकारी होता है. अगर आप भी पीरियड्स में होने वाले दर्द से परेशान हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • हृदय रोग में फायदेमंद है दालचीनी
  • पीरियड्स में इसका सेवन दर्द को कम करता है.

Cinnamon: हर किसी के घर में आसानी से दालचीनी पाया जाता है, मगर शायद आपको उसके फायदे के बारे में पता नहीं होगा. जबकि दालचीनी के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट जैसे कई यौगिकों से भरपूर है. बता दें कि मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन, दालचीनी में जिंक, विटामिंस, मैग्नीशियम और फास्फोरस पाया जाता है. वहीं दालचीनी के सेवन से बॉडी में मजबूती आती है. जबकि दालचीनी महिलाओं के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है. साथ ही हृदय रोग में फायदेमंद और मसल्स सूजन को सही करने में मदद करता है.

पीरियड्स में फायदेमंद 

हर महीने महिलाओं को पीरियड्स की तकलीफों से गुजरना पड़ता है. इस दरमियान अधिक दर्द होता है. वहीं पीरियड्स में आमतौर पर पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द महसूस होता है. इसके साथ ही लूज मोशन, जी मचलाना उल्टी आना, चक्कर, और कमजोरी जैसी दिक्कतें घेर लेती है. इस हालात में दालचीनी पानी का उपयोग फायदेमंद है.

इम्यूनिटी करता है मजबूत 

सर्दियों में आप दालचीनी को दूध और पानी में डालकर सेवन कर सकते हैं, जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होगी. वहीं आप चाय के माध्यम से भी इसका फायदा उठा सकते हैं.

ब्लीडिंग कम करने में मदद 

महिलाओं को पीरियड के समय अधिक ब्लीडिंग होनी आम बात है. वहीं दर्द कमजोरी, चिड़चिड़ापन जैसी परेशानियों का सामना हर महिला को करना पड़ता है. जबकि दालचीनी  के सेवन से ब्लड फ्लो कम हो जाता है. साथ ही दालचीनी का सेवन ब्लड प्रेशर और सर्कुलेशन में सुधार करता है. 

पाचन में उपयोगी 

दरअसल दालचीनी में पाचन गुण पाए जाते हैं, जो पेट में गैस, सूजन और अपच जैसी पाचन समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.