क्या दही खाने से सेहत पर असर पड़ता है? जानें सेहत पर क्या पड़ता है असर

हमें जब भी सर्दी- जुकाम होता है दही खाने से हम बचते हैं. लेकिन डॅाक्टर का कहना है कि सर्दी- जुकाम में दही को खा सकते हैं, जानते हैं डॅाक्टर का क्या कहना है.

Date Updated
फॉलो करें:

Dahi Benefits: आजकल मौसम बदल रहा है. इस मौसम में बीमार पड़ना काफी आम है. इन दिनों लोग को बुखार, सर्दी और खांसी जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. लेकिन आपने अकसर सुना होगा, जब भी सर्दी होती है तो हमें दही खाने से मना किया जाता है. क्योंकि ऐसा माना गया है कि दही खाने से जुखाम जैसा बीमारी और बढ़ा जाती है. लेकिन डॅाक्टर का कहना है कि ऐसा नही है. दही खाने से बीमार लाजमी नही है. जानते ऐसा कहने के पीछे की वजह क्या है. 

क्यों खा सकते दही

इन दिनों  लोगों को वायरल हो जाता है, नाक से पानी निकलता रहता है. लेकिन डॅाक्टर की तरफ से ऐसा कहा गया है कि एलोपैथ में ऐसा नही है. ऐलोपेथ में दही खाने का जुखाम से कोई संबध नही है. दही प्रोबायटिक का सबसे बढ़िया स्त्रोत है. इससे पेट में अच्छे बैक्टीरिया बढ़ता है. जो हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है. सर्दी में अगर डिहाइड्रेशन हो जाए तो इसमें भी काम आता है. जब हम दही खाते है तो ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. ऐसे में जब आप दही खाते हैं तो पेट में  प्रोबायोटिक्स भी जाता है.

वजन कम करने में मदद

अगर आप वजन करना चाह रहे है तो सुबह खाली पेट दही खा सकते हैं. दही में बेहद लाभकारी गुण होते हैं जो शरीर में फायदा करते हैं. इसमें पाए जाने वाले तत्वों में कोर्टिसोल हार्मोन को कम करने में मदद करता है. इसका सेवन करन से मेटाबॅालिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है. इसका सेवन करने से शरीर में एक्सट्रा फैट को रोकने में मदद करता है.