Health News: अपनी लटकती तोंद को कम करने के लिए ये पानी उपयोगी, सुबह पीना होगा खाली पेट चर्बी गायब

Health News: भारत के मसालों के अंदर जो स्वाद पाया जाता है वह खाने को काफी स्वादिष्ट बना देता है. लेकिन आज हम बात कर रहे है जीरे की. इसका उपयोग सब्जी में स्वाद लाने के लिए किया जाता है. जीरे में कई ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जो शरीर के लिए उपयोगी साबित होता […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health News: भारत के मसालों के अंदर जो स्वाद पाया जाता है वह खाने को काफी स्वादिष्ट बना देता है. लेकिन आज हम बात कर रहे है जीरे की. इसका उपयोग सब्जी में स्वाद लाने के लिए किया जाता है. जीरे में कई ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जो शरीर के लिए उपयोगी साबित होता है. जैसे कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल पाए जाते हैं. इसके अंदर मिलने वाले पदार्थ का सेवन वजन कम के साथ बीपी जैसी बीमारी में भी मदद करता है.

ब्लड प्रेशर

जीरा के अंदर पाए जाने वाला पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. हर दिन आप जीरे को एक बरतन में डालकर रात को भीगने के लिए रख दें. वहीं सुबह उठते ही खाली पेट इसको पी लीजीए. जीरे का पानी मोटापा कम करने के साथ पाचन शक्ति को बढ़ावा देने में उपयोगी होता है. जीरे में पाए जाने वाले मेटाबॉलिज्म कैलोरी को तेजी से बर्न करने में उपयोगी है.

इम्यूनिटी बूस्ट

यदि आप हर दिन खाली पेट जीरे का पानी पीते है तो इससे आपको इम्यूनिटी बूस्ट करने में सहायता प्रदान होती है. आपको करना ये है कि सुबह उठ कर जीरे के पानी को उबाल लें. इसके टेस्ट को अलग करने के लिए चाहे तो शहद मिला सकते हैं.

सूजन से राहत

वहीं जीरे का पानी शरीर की सूजन को कम करने में सहायता करता है. इसके अंदर पाए जाने वाले तत्व शरीर को इस बीमारी से लड़ने में मदद करता है.

Tags :