Health News: शरीर से आयरन चूस लेती है चाय, नींद और पाचन के साथ स्वास्थ्य पर भी होता है सर, जानें इसके दुष्प्रभाव

Health News: चाय दुनियाभर में सबसे पसंदीदा पेय पदार्थ है. यह शरीर के लिए कितना फायदेमंद है नुकसानदायक है इसपर काफी समय से चर्चा हो रही है.  कुछ अध्ययन मानते हैं कि, सीमित मात्रा में चाय पीना शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है जबकि ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन शरीर के लिए बेहद […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health News: चाय दुनियाभर में सबसे पसंदीदा पेय पदार्थ है. यह शरीर के लिए कितना फायदेमंद है नुकसानदायक है इसपर काफी समय से चर्चा हो रही है.  कुछ अध्ययन मानते हैं कि, सीमित मात्रा में चाय पीना शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है जबकि ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन शरीर के लिए बेहद नुकसान दायक हो सकती है. अगर आप रोज ज्यादा मात्रा में चाय पीते हैं तो इससे आपको चिंता, नींद, की समस्या और सिरदर्द जैसे समस्याएं हो सकती है.

शरीर से आयरन का अवशोषण कम कर देती है चाय-

चाय का ज्यादा सेवन करने से ये हमारे शरीर से आयरन का अवशोषण कम कर देती है. अध्ययन में पाया गया है कि, चाय टैनिक नामक यौगिक का एक समृद्ध स्रोत है.  शरीर में आयरन की कमी होने से एनीमिया का खतरा ज्यादा होता है. जिसके वजह से शरीर में थकान-कमजोरी के साथ -साथ और कई सारी समस्याओं हो सकती हैं. ऐसे में  जिन लोगों में पहले से आयरन की कमा उन्हें चाय का सेवन कम करना चाहिए.

नींद पर होता गहरा असर-

चाय में प्राकृतिक रूप से कैफीन होती है इसलिए अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपके नींद पर इसका असर पड़ता है.  शोधकर्ताओं के अनुसार कैफीन मेलेनिन उत्पादन को रोक सकता है जिसके परिणामस्वरूप नींद की गुणवत्ता खराब हो सकती है. मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो आपके मस्तिष्क को बताता है कि आपके सोने का समय हो गया. अगर आप नींद पूरी तरह नहीं ले पाते हैं तो इससे कई तरह की मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य समस्या होने लगती है.

आपको बता दें कि चाय में कैफीन होता है और कैफीन के कारण हार्ट बर्न होने लगती है. शोध में पता चला है कि कैफीन के कारण पेट में एसिड रिफ्लक्स और हार्ट बर्न की समस्याएं हो सकती है. इसलिए अगर आपको पेट संबधी परेशानियां हैं तो  चाय का सेवन बिल्कुल न करें.