Health Tips: चमचमाते दांतों के लिए अपनाएं ये शानदार उपाय

Health Tips: कौन नहीं चाहता की जब वो चार लोगों के बीच मुस्कुराये तो लोग उसकी मुस्कान के कायल हो जाएं और खूबसूरत मुस्कुराहट चमचमाते दांतों के साथ ही आती है। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी व्यस्ततम जिंदगी में हम Oral Care का ध्यान नहीं रख पाते। आज हम आपको बताएंगे की बिना बहुत समय […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Tips: कौन नहीं चाहता की जब वो चार लोगों के बीच मुस्कुराये तो लोग उसकी मुस्कान के कायल हो जाएं और खूबसूरत मुस्कुराहट चमचमाते दांतों के साथ ही आती है। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी व्यस्ततम जिंदगी में हम Oral Care का ध्यान नहीं रख पाते। आज हम आपको बताएंगे की बिना बहुत समय लगाए और सिर्फ हफ्ते में एक बार के इस उपाय से आप अपनी दांतों को कैसे चमका सकते हैं।

धातों के सफाई के लिए आप रोज़ अनेक प्रकार की टूथपेस्ट और माउथवॉश का उपयोग करते होंगे लेकिन सिर्फ इतना ही पर्याप्त नहीं है। आप अपने मुँह की संपूर्ण देखभाल और अपने दांतों को सेहतमंद बना सकते हैं कुछ घरेलू उपाय के जरिए। लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि अगर आपको पहले से दांतों से संबंधित कोई गंभीर समस्या है तो आपको एक्सपर्ट्स की सलाह लेने की जरूर है। आइए जानते हैं कुछ रामबाण घरेलू उपाय-

मसूड़ों से खून आना

अगर आपके मसूड़ों से खून आने की समस्या है तो आप सरसों के तेल और तुलसी की पत्तियों का रस मिलाकर उससे ब्रश कर सकते हैं। इससे आपके मसूड़ों से खून आना बंद हो जाएगा।

दांत साफ और मसूड़े मजबूत

अगर आप अपने दांतों को साफ करना चाहते हैं और मसूड़ों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको आधा चम्मच हल्दी में कुछ बूंदें सरसों की तेल की मिलाकर अपने दांतों और मसूड़ों पर हल्के हाथ से मसाज करना है। ऐसा करने से आपके दांत साफ हो जाएंगे और मसूड़े मजबूत।

करिए नारियल तेल का प्रयोग

आप ओरल हेल्थ के लिए नारियल तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं इसके लिए आपको एक चम्मच नारियल तेल अपने मुँह में 10-15 मिनट तक रखना होगा इस दरमियां आप उस तेल को अपने मुँह में इधर उधर घुमाते रहें। इसके बाद कुल्ला करके टूथपेस्ट से ब्रश करें।

नमक का पानी है फायदेमंद

आपको एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक डालकर घोल लेना है और इस पानी से दिन में चार बार कुल्ला करना चाहिए। दरअसल नमक में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण मुंह में बैक्टीरिया को साफ करते हैं और इससे आपकी दुर्गंध की समस्या दूर हो सकती है।