Health: WHO ने जारी किया अलर्ट, देश में बिक रही लिवर व कैंसर की नकली दवा

Health: भारत में लिवर व कैंसर की दवाइयों की नकली बिक्री की जा रही है. जबकि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने प्रदेशों में नजर रखने के लिए कहा है. उन्होंने बताया कि देश के अंदर लिवर की दवा डिफिटेलियो एवं कैंसर के इलाज में उपयोग किए जाने वाले इंजेक्शन एडसेट्रिस के 8 प्रकार […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health: भारत में लिवर व कैंसर की दवाइयों की नकली बिक्री की जा रही है. जबकि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने प्रदेशों में नजर रखने के लिए कहा है. उन्होंने बताया कि देश के अंदर लिवर की दवा डिफिटेलियो एवं कैंसर के इलाज में उपयोग किए जाने वाले इंजेक्शन एडसेट्रिस के 8 प्रकार के नकली वर्जन बेचे जा रहे हैं. सारे राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के ड्रग कंट्रोलर को सख्त हिदायत देते हुए इन दवाओं की बिक्री पर नजर रखने के लिए कहा गया है.

WHO ने जारी किया अलर्ट

वहीं WHO ने इन सारी दवाओं को लेकर अलर्ट जारी कर दिया था. जिसके बाद से ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कहा कि भारत समेत 4 देशों के अंदर एडसेट्रिस इंजेक्शन के कई तरह की नकली वर्जन शामिल हैं, वहीं इनकी सप्लाई ऑनलाइन की जा रही है. WHO के अनुसार दुनिया के 20 प्रतिशत कैंसर के मरीज भारत में पाए जाते हैं. जबकि इस बीमारी से हर वर्ष 75 हजार व्यक्तियों की मौत हो जाती है. इसके साथ ही प्रत्येक साल लिवर की बीमारी से लगभग 2 लाख व्यक्तियों की मौत दर्ज की जाती है.

कैंसर कैसे होता है

आपको बता दें कि कैंसर होने के कई कारण हैं. जैसे कि पोषण की कमी, मोटापा, गतिहीन जीवन शैली, शराब का सेवन इसमें विशेष माना जाता है. जिसमें पहला संकेत अधिक नुकसान दायक होता है. इसके साथ ही अन्य सामान्य बीमारियों की वजह से भी ये हो सकता है.

लिवर के लक्षण

1- त्वचा एवं आंखें पीली पड़ जाना

2- पेट में अधिक दर्द व सूजन

3- पैरों एवं टखनों में एडिमा के साथ

4- त्वचा में खुजली होना

5- पेशाव का रंग चेंज होना

6- मतली और दस्त