सेंसिटिव स्किन वालों के लिए होली में खतरा, जानें साइड इफेक्ट से कैसे बचें

होली का त्योहार पर सेंसिटिव स्किन वालों को कई सारी समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में होली पर किन-किन चीजों से अपनी स्किन से बचाया जाए.

Date Updated
फॉलो करें:

Holi Skincare: होली का त्योहार बस कुछ दिन की ही दूरी पर है. सभी लोग पूरी साल होली के दिन का त्योहार करते हैं. लेकिन होली पर स्किन डेमैज की दिक्कत अकसर लोगों को झेलनी पड़ती है. आज हम कुछ टिप्स आपको देने जा रहे हैं जो होली पर होने वाली स्किन प्रोबलम से आपको बचाएगी. 

ऑर्गेनिक रंग का इस्तेमाल

बाजार में मिलने वाले होली के कलर में काफी कैमिकल होते हैं. जो स्किन में काफी नुकसान बनाता है. बाजार में मिलने वाले केमिकल रंग की जगह ऑर्गेनिक रंगों का इस्तेमाल करें. ऑर्गेनिक रंग स्किन को नुकसान नहीं होने देते हैं. ऑर्गेनिक रंग फूल और हर्ब्स से बने होते हैं, जो स्किन को सॉफ्ट और सुरक्षित रखते हैं. इस तरह आप अपनी होली को अच्छी तरह से मना सकते हैं. 

स्किन पर सनस्क्रीन लगाएं

होली में रंगों से खेलने के पहले होली में बाहर निकलने से पहले SPF वाली सनस्क्रीन जरूर लगाएं. सनस्क्रीन आपकी त्वचा को कैमिकल से बचाती है. इसके साथ ही स्किन में हानिकारक असर होने से भी बचाती है. इसका इस्तेमाल करने से त्यौहार का मजा ले सकते हैं. 

तेल की परत लगाएं

होली का त्योहार खेलने से पहले अपने चेहरे पर अच्छे से नारियल तेल को लगा लें. ये तेल स्किन को मॉइस्चराइज करता हैं और रंग को आसानी से छुड़ाने में मदद करता है. ये स्किन को ड्राई होने से भी बचाता है. 

मॉइस्चराइजर लगाएं

स्किन को होली से बचाने से पहले अच्छे से मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें. ये आपकी त्वचा को नर्म बना कर रखता है. मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा की नमी को दौवारा लौटाता है, जिससे आपकी स्किन चमकदार रहती है.