डायबिटीज के मरीज एक दिन में कितनी चीनी का करें सेवन, जाने क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट?

Diabetes: स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि टाइप 1 या टाइप 2 वाले डायबिटीज वाले लोगों को ब्लड शुगर को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • डायबिटीज के मरीज एक दिन में कितनी चीनी का करें सेवन
  • चीनी के सेवन को लेकर जाने क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट

Diabetes: डायबिटीज (मधुमेह) लोगों को होने वाली एक गंभीर बीमारी है. जिसके होने पर लोगों को चीनी का सेवन कम मात्रा में करने की सलाह दी जाती है. मधुमेह की बीमारी के दौरान हेल्थ एक्सपर्ट भी  कहते हैं कि सोच-समझकर चीनी का सेवन करना चाहिए. वहीं 'द लैंसेट' की रिसर्च के अनुसार डायबिटीज एंड एंडोक्रिनोलॉजी के मरीजों के आंकड़े के मुताबिक वर्ष 2021 में करीब 101 मिलियन लोगों में मधुमेह पाया गया था. जबकि प्रीडायबिटीज वाले मरीजों की संख्या 136 मिलियन तक पहुंच गई थी. स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि टाइप 1 या टाइप 2 वाले डायबिटीज वाले लोगों को ब्लड शुगर को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है. 

डायबिटीज में किस चीज का करें सेवन 

डायबिटीज से ग्रसित लोगों को एक लिमिट में कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसे खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. अगर ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव होता है तो इसका सीधा असर बॉडी पर साफ देखने को मिलता है. 

 क्या कहता है अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन?

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार डायबिटीज के मरीजों के लिए चीनी सहित कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से लगभग 40 से 50 प्रतिशत तक दैनिक कैलोरी मिलती है. इस लिहाज से चीनी को अपने आहार में शामिल किया जा सकता है. लेकिन इसे संतुलित मात्रा में ही खाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.