Fatty Liver Symptoms: अगर लीवर की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये विधि, मिलेगा फायदा

Fatty Liver Symptoms: फैंटी लिवर डिजीज के दौरान शरीर में अधिक मात्रा वसा सचंय होता है जो लिवर में इकट्ठा हो जाता है इससे लिवर का आकार बढ़ जाता है. जिससे इन्फेलेमेशन होता है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अगर लीवर की समस्या से हैं परेशान
  • अपनाएं ये विधि, मिलेगा फायदा

Fatty Liver Symptoms: हमारे जीवन में सेहत के लिए भोजन बहुत जरूरी है.शरीर में पोषण के लिए हम इसका सेवन करते हैं. लेकिन कई बार लोगों को काम के सिलसिले में घर से बाहर जाना पड़ता है और उस दौरान हमें बाहर के बने भोजन को खाना पड़ता है. एक बार दो बार तो सही लेकिन बार-बार बाहर के भोजन का सेवन करने से हमे लीवर संबंधित बीमारियां हो जाती है. जिसका सीधा असर हमारे लीवर पर देखने को मिलता है. 

फैंटी लिवर डिजीज क्या है?

ऐसी ही एक बीमारी है फैंटी लिवर डिजीज. इस बीमारी के दौरान  शरीर में अधिक मात्रा वसा सचंय होता है जो लिवर में इकट्ठा हो जाता है इससे लिवर का आकार बढ़ जाता है. जिससे  इन्फेलेमेशन होता है. यह बीमारी ज्यादातर लोगों में  अधिक शराब पीने, बढ़ा हुआ वजन, डायबिटीज और मोटापा के कारण होती है. फैटी लिवर डिजीज से बचाव के लिए आप कई तरह के उपाय कर सकते हैं.

 हाई फाइबर फूड का करें सेवन 

अगर व्यक्ति के लीवर में किसी भी तरह की कोई भी दिक्कत होती हैं. उसे अपनी डाइट में फाइबर फूड को शामिल करना चाहिए. जो फल, सब्जियां, साबुत, अनाज, बीन्स, और फलियां जैसी चीजों के सेवन से मिलती है. फाइबर हमारे पाचन में मदद करता है और लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. साथ ही लीवर की समस्या को दूर करने में काफी मददगार है.

लीन प्रोटीन फूड को खाएं 

लीवर संबंधित किसी भी तरह की दिक्कत में हमे मछली त्वचा रहित चिकन, टर्की, टोफू और फलियां जैसे लीन प्रोटीन सोर्स का सेवन न करें. इससे आपके स्वास्थ्य पर काफी गहरा असर पड़ेगा. जिन लोगों को लीवर से जुड़ी परेशानियां होती हैं उन्हें तुंरत ही इलाज करा लेना चाहिए अधिकतर ऐसे लोग होते हैं जो इस समस्या को हल्के में ले लेते हैं.

हेल्दी फैट का करें इस्तेमाल 
 
शरीर में लीवर की समस्या होने पर अपनी डाइट में हेल्दी फैट से भरपूर फूड जैसे एवोकाडो नट्स, बीज और जैतून का तेल शामिल करें. इसके अलावा आप रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट के बजाय कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइटड्रेट जैसे कि शकरकंद, ब्राउज राइस, क्किनोआ और गेंहू से बनी ब्रेड चुनें.

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.