Health Lifestyle News: आंखों के नीचे पड़ गए हैं काले घेरे,तो इन घरेलू उपायों से करें दूर

Health Lifestyle News: अगर बढ़ती उम्र के साथ इस समस्या पर ध्यान ना दिया जाए तो यह और बढ़ती चली जाती है. मगर घबराने की जरूरत नहीं हैं. कुछ घरेलू उपायों के जरिए इस समस्या का निवारण किया जा सकता है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • आंखों के नीचे पड़ गए हैं काले घेरे,
  • तो इन घरेलू उपायों से करें दूर

Health Lifestyle News: मनुष्य के शरीर में आंख एक बेहद महत्वपूर्ण अंग है. इसलिए इसका इतना की ख्याल रखना चाहिए जितना हम अपने चेहरे का रखते हैं. आज कल लोगों द्वारा अत्यधिक समय कंप्युटर और मोबाईल के सामने बीतने से आंखों के नीचे काले घेरे (डार्क सर्कल) पड़ जाते हैं. वहीं महिलाएं इन समस्यों को मेकअप के जरिए छुपा लेती है. अगर बढ़ती उम्र के साथ इस समस्या पर ध्यान ना दिया जाए तो यह और बढ़ती चली जाती है. मगर घबराने की जरूरत नहीं हैं. कुछ घरेलू उपायों के जरिए इस समस्या का निवारण किया जा सकता है. 

इन उपायों को अपनाएं 

ठंडे दूध

ठंडे दूध के इस्तेमाल से आंखों के नीचे काले घेरों को दूर किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले आपको दूध को एक कपास में भिगोकर निकालना है. फिर इसे आंखों के नीचे 20 से 30 मिनट तक छोड़ देना है. इसका इस्तेमाल सुबह और शाम करने से कुछ दिन बाद ही आपको इसका असर दिखने लगेगा.

गुलाब जल  

डार्क सर्कल के लिए गुलाब जल रामबाण औषधी है. इसके इस्तेमाल से आप आंखों के नीचे पड़े काले घेरे को ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक कपास को गुलाब जल में भिगोकर आंखों के नीचे 20 से 30 मिनट तक रखना है.  इस रोजाना सुबह और शाम करने से कुछ दिन बाद ही आपको इसका असर दिखने लगेगा.

शहद और नींबू का रस

आंखो के नीचे काले घेरे को दूर करने के लिए शहद और नींबू का रस दूध में मिलाकर लगाएं. इसके बाद आंखों के नीचे 20 मिनट के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा. 

कच्चे आलू

डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए आंखों के नीचे कच्चे आलू के टुकड़ों को स्लाईड में काट कर 10 से 15 मिनट तक रगड़ें, फिर इसे कुछ समय के लिए सूखने दें. फिर ठंडे पनि से धो लें. ऐसा रोज करने से आपकी काले घेरे वाली समस्या खत्म हो जाएगी. 

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.