Health Lifestyle News: अगर किडनी को रखना है लंबे समय तक स्वस्थ, तो अपनाएं ये आदतें

Health Lifestyle News: व्यक्ति के शरीर में किडनी एक महत्वपूर्ण अंग है. यह हमारे बॉडी से बेकार टॉक्सिन्स को निकालने का काम करता है. साथ ही हमारे शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने में भी मदद करता है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अगर किडनी को रखना है लंबे समय तक स्वस्थ
  • तो इन आदतों का करें पालन

Health Lifestyle News: व्यक्ति के शरीर  में  किडनी  एक महत्वपूर्ण अंग है. यह हमारे बॉडी से बेकार  टॉक्सिन्स को निकालने का काम करता है. साथ ही हमारे शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने में भी मदद करता है. इसलिए इसका स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है. कई आदतें इसे खराब करने में अहम भूमिका निभाती है. जिसकी वजह से हम किडनी संबंधित कई रोगों का शिकार हो जाते हैं. लेकिन इन्हें कुछ अच्छी आदतों को  अपनाएं जाने के दौरान दूर किया जा सकता है. 

इन आदतों को अपनाकर किडनी को रख सकते हैं स्वस्थ 

 शरीर में सोडियम की मात्रा को कंट्रोल करें 

शरीर में सोडियम की मात्रा को संतुलित रखें. अगर बॉडी में इसकी मात्रा अधिक बढ़ जाती है तो हमारी किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है. शरीर में अधिक सोडियम बढ़ जाने से आपके ब्लड प्रेशर में बढ़ोत्तरी हो सकती है. इसलिए भोजन में नमक की मात्रा को संतुलित रखें. इससे सोडियम बॉडी में नहीं बढ़ेगा. 

ब्लड शुगर को नियंत्रित रखें 

शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ने ना दें. क्योंकि बॉडी में इसकी मात्रा अधिक बढ़ने से आपको डायबिटीज होने का खतरा होता है. जिसका सीधा असर किडनी पर देखने को मिलता है. ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए भोजन में ग्लाइसिमिक फूड आइटम्स को शामिल करें. शुगर बढ़ाने वाली चीजों का सेवन कम करें. 

व्यायाम करें 

अगर आपको अपनी किडनी को स्वस्थ और मजबूत रखना है, तो प्रातः काल सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करें. एक्सरसाइज के करने से हम किडनी संबंधित अनेकों बीमारियों से निजात पा सकते हैं. 

बॉडी में फास्फोरस को संतुलित रखें 

फास्फोरस की अधिक मात्रा शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकती है. इसकी अधिकता बढ़ने से आपकी किडनी को और काम करना पड़ता है. जिससे इसपर पर अधिक दवाब पड़ता है. 

खूब पानी पीएं 

अगर आप पानी को खूब पीते हैं तो ये आपके शरीर को फ़िल्टर करने का काम करता है. जिससे किडनी संबंधित बीमारियों के होने का खतरा कम बना रहता है.

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें