Lifestyle: क्या आप जानते हैं असली और नकली काली मिर्च कैसा होता है? नहीं तो जान लें

Lifestyle: काली मिर्च को पीसकर या फिर एक चुटकी काली मिर्च पाउडर को लेकर इसे आधा चम्मच हल्दी पाउडर एवं एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • काली मिर्च पानी में ऊपर तैरने में लगे तो वह असली माना जाएगा. 

Lifestyle: काली मिर्च को मसाला का राजा कहा जाता है. वहीं सबके रसोई घर में यह आसानी से मौजूद होता है. इतना ही नहीं काली मिर्च में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं. जबकि सर्दी में हर दिन इसके सेवन से हेल्थ को बहुत सारे फायदे पहुंचते हैं. वहीं आजकल बाजार में लाल से लेकर काली मिर्च आराम से मिल जाते हैं. परन्तु दोनों में कई तरह की मिलावट मौजूद होती है. मगर हमें पता होना चाहिए कि, हम जो खा रहे हैं वह असली है या नकली. इसके जानने का असली तरीका क्या है इसपर चर्चा करते हैं. 

नकली की पहचान 

बाजार में काली मिर्च में बेरीज मिलाकर बेची जा रही है. वहीं जिसे पहचानने के लिए  FSSAI ने एक बहुत ही आसान तरीका निकाला है. साथ ही काली मिर्च में पपीता के बीज मिलाकर नकली मिलावट कर दी जाती है. अगर आप घर पर ही इसे चेक करना चाहते हैं तो, सबसे पहले काली मिर्च को टेबल पर रख दें. इसके बाद उसे उंगली से दबाएं जो काली मिर्च पूरी तरह से टूट जाएगा वह नकली है. अगर नहीं टूटे तो असली काली मिर्च माना जाएगा. बता दें असली काली मिर्च आसानी से नहीं टूटती है. उसे तोड़ने के लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करना पड़ता है. दूसरी विधि काली मिर्च को जानने के लिए सबसे पहले इसे पानी में डालें, अगर यह नकली होगा तो पानी के अंदर बैठ जाएगा. वहीं अगर ऊपर तैरने लगे तो वह असली माना जाएगा. 

इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार 

आप एक काली मिर्च को पीसकर या फिर एक चुटकी काली मिर्च पाउडर को लेकर इसे आधा चम्मच हल्दी पाउडर एवं एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें. लेकिन इस मिश्रण को रात के भोजन के 1 घंटा बाद व सोने से पहले खाएं. वहीं फिर दिन में किसी भी वक्त भोजन के 1 घंटे बाद इसका सेवन करें. ऐसा करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है एवं सांस संबंधी बीमारियां भी नहीं होती है. साथ ही सर्दी के मौसम में खांसी, जुकाम, गले में दर्द, फीवर साथ ही कोरोना भी परेशान करता है तो इसका एक उपाय है काली मिर्च का सेवन. वहीं इस मिक्स को एक साथ खाने के अलावा आप उंगली से धीरे-धीरे चाटकर खाएंगे तो आपको अधिक लाभ पहुंचेगा.