गर्मियों के सीजन में इन ड्राई फ्रूट्स खाने से होते हैं कई लाभ, जान लें जरूरी बातें

Dry Fruits: गर्मियों का मौसम आते ही कई लोग ड्राई फ्रूट्स खाने से भागते हैं. जिससे उनका डाइट खराब हो जाता है. मगर हम आपको बताते हैं कौन सा ड्राई फ्रूट्स खाना गर्मियों के लिए सही है.

Date Updated
फॉलो करें:

Dry Fruits: सर्दियों के समय में लोग बहुत ज्यादा मात्रा में काजू-बादाम खाते हैं. और गर्मियां शुरू होते ही इसका सेवन करना बंद कर देते हैं. क्योंकि अधिकतर लोगों को ये लगता है कि गर्मी के दिनों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर में गर्मी बढ़ जाती है. मगर इस मामले में हेल्थ एक्सपर्ट्स और डाइटिशियन का कुछ और कहना है. मौसम के मुताबिक वह ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं.

गर्मियों के सीजन में आपको ऐसे ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए जो शरीर को ठंडा रखने के साथ पोषण देने का काम करें. तो चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. गर्मी में कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने से आपको लाभ मिलने वाला है. और कितनी मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए?

गर्मी में खाएं ये ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स के बारे में डॉक्टरों का मानना है कि गर्मी के सीजन में बॉडी में विटामिन और मिनरल की कमी होने लगती है. जिसे पूरा करने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन आवश्य करना चाहिए. ड्राई फ्रूट्स खाने से बॉडी को ओमेगा 3 फैटी एसिड,  जिंक, आयरन, विटामिन ई, विटामिन बी12, विटामिन डी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम मिलने के साथ बॉडी को हर बीमारी से दूर रखा जा सकता है. इसके अलावा शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ाया जा सकता है.  

1- अंजीर-  गर्मियों में आप अंजीर बड़े आराम से खा सकते हैं, इसकी तासीर बहुत ठंडी होती है. अंजीर को खाने से पहले भिगोकर रख दें, गर्मी में इसके 3-4 टुकड़े ही शरीर को भरपूर पोषण देने का काम करती है.

2- किशमिश- गर्मियों के समय किशमिश खाना बहुत लाभदायक होता है. जबकि इसे खाने से पहले आप पानी में भिगोकर रख दें. गर्मी में किशमिश खाने का सही तरीका है कि आप 8-10 किशमिश ही पानी में डाले और सुबह के वक्त इसका सेवन करें. 

3- छुहारे- गर्मी के दिनों में छुआरे खाना भी बहुत फायदा होता है. छुहारे को खाने से पहले पानी में भिगो लें. वहीं छुहारे की संख्या 2-3 होने चाहिए.