World Hepatitis Day: हेपेटाइटिस क्या है?  ये कैसे होता है, जानिए सब कुछ

World Hepatitis Day: हर साल विश्व भर में 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस के रूप में मनाया जाता है.  इस दिवस को मनाने का उदेश्य लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करना है ताकि लोगों को इस बीमारी की शिकायत से बचाया जा सके. हेपेटाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो लीवर से जुड़ी […]

Date Updated
फॉलो करें:

World Hepatitis Day: हर साल विश्व भर में 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस के रूप में मनाया जाता है.  इस दिवस को मनाने का उदेश्य लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करना है ताकि लोगों को इस बीमारी की शिकायत से बचाया जा सके.

हेपेटाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो लीवर से जुड़ी है. लिवर हमारे शरीर का एक मुख्य अंग होता हो जो खून में से टॉक्सिन्स को साफ करने के साथ ही भोजन पचाने की प्रक्रिया में सहायता करता है. हेपेटाइटिस होने पर लीवर में सूजन आ जाती है जिससे लीवर पर काफी गहरा असर पड़ता है.  हेपेटाइटिस एक जानलेवा बीमारी है. जिसका इलाज करवाना आम लोगों के लिए काफी महंगा है.  इसलिए आप इस बीमारी से बचने के लिए कुछ उपाय करते हैं. अगर आप इस बीमारी के लक्षणों को पहचान लें तो आप इस बीमारी से खुद को बचाव कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं.

हेपेटाइटिस क्या है?

हेपेटाइटिस संक्रमण की वजह से भी तेजी से फैल रहा है. इस बीमारी में लीवर में सूजन आ जाती है. इस बीमारी से हर साल मौतों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसलिए इस बीमारी को गंभीरता से लेना चाहिए. इस बीमारी से बचने के लिए जन्म के बाद शिशु को वैक्सीन लगवाना चाहिए ताकि आगे इस बीमारी का खतरा न बने.

हेपेटाइटिस के प्रकार-

हेपेटाइटिस पांच प्रकार के होते हैं जिसमें हेपेटाइटिस A,B,C,D,E शामिल है. यह पांच प्रकार बेहद खतरनाक है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की रिपोर्ट के अनुसार हर साल हेपेटाइटिस A से करीब 1.4 मिलियन लोग ग्रसित हो रहे हैं.

हेपेटाइटिस के कारण-

हेपेटाइटिस A वायरस इन्फेक्शन से होने वाली बीमारी है. यह दूषित खाना खाने और दूषित पानी के सेवन करने से हो सकते हैं.

ब्लड और संक्रमित इंजेक्शन के इस्तेमाल से हेपेटाइटिस-सी की शिकायत हो सकती है.

हेपेटाइटिस बी की शिकायत संक्रमित खून के ट्रांसफ्यूजन और सिमेन व दूसरे फ्लूइड के एक्सपोजर के कारण भी हो सकती है.

ज्यादा दवाइयों का सेवन करने से भी हेपेटाइटिस का खतरा बढ़ता है. इसके अलावा ज्यादा शराब पीने से भी हेपेटाइटिस की शिकायत देखने को मिलती है.

हेपेटाइटिस  के लक्षण-

हेपेटाइटिस के कारण आंखों के सफेद हिस्से का रंग पीला हो जाता है. इसके अलावा कई सप्ताह तक बुखार भी बना रहता है.

हेपेटाइटिस से ग्रसित होने पर हमेशा थकान महसूस होना, सिर में दर्द होना के साथ-साथ चक्कर भी आता है.

हेपेटाइटिस से ग्रसित होने पर अचानक वजन कम होने लगता है.

हेपेटाइटिस हो जाने पर भूख कम लगती है साथ उल्टी जैसा मन होना या जी भी मचलता है.