Health Lifestyle News: शरीर के बेहतर विकास के लिए जरूरी है जिंक, इन फूड्स का करें सेवन

Health Lifestyle News: स्वस्थ और मजबूत शरीर हमें कई बीमारियों के खतरे से भी दूर रखने में मदद करता है. ऐसे में इन पोषक तत्वों का सेवन करने से शरीर में जिंक की मात्रा बढ़ने से आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • शरीर के बेहतर विकास के लिए जरूरी है जिंक
  • इन फूड्स का करें सेवन

Health Lifestyle News: एक अच्छा जीवन जीने के लिए किसी भी व्यक्ति का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है. शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद रखने के लिए हमें कई पौष्टिक आहारों का सहारा लेना पड़ता है. जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करते हैं. यही कारण है की हम किसी कार्य को करते समय जल्दी नहीं थकते. स्वस्थ और मजबूत शरीर हमें कई बीमारियों के खतरे से भी दूर रखने में मदद करता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि किन चीजों का सेवन करने से आप स्वस्थ बने रह सकते हैं. 

इन पोषक तत्वों का करें सेवन शरीर में बढ़ेगी जिंक की मात्रा लंबे समय तक रहेंगे स्वस्थ. 

रेड मीट 

रेड मीट का सेवन करने से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में जिंक प्राप्त होता है. 

सीड्स

शरीर में जिंक की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप इन बीजों का सेवन कर सकते हैं. इनमें कद्दू के बीज, हैम्प सीड्स, तिल के बीज और अलसी के बीज शामिल हैं. 

सब्जियां

शरीर में जिंक की कमी को पूरा करने का सबसे अच्छा सोर्स सब्जियां हैं. इस दौरान आप अपने भोजन में शतावरी, केल, मटर और पालक जैसी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. 

नट्स 

मूंगफली, बादाम, पाइन नट्स और काजू जैसे नट्स शरीर में जिंक की मात्रा को बढ़ाने में अहम भूमिका अदा करता हैं. 

डार्क चॉकलेट

अगर आप  डार्क चॉकलेट  खाने के शौकीन हैं, तो इससे भी जिंक की कमी दूर कर सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.