Lok Sabha Election 2024: 16 अप्रैल को लोकसभा इलेक्शन होने की चर्चा के बीच चुनाव आयोग ने साफ किया रुख

Lok Sabha Election 2024: इस दौरान सीईओ कार्यालय की तरफ से एक फॉलो-अप पोस्ट में भारत के चुनाव आयोग को भी टैग किया है, जिसने स्पष्टीकरण दोबारा पोस्ट किया. मीडिया के अनुसार सूत्रों ने बताया कि चुनाव का प्लान तैयार करते समय 'सिर्फ संदर्भ' तारीख निर्धारित करने की प्रक्रिया मानक अभ्यास है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अप्रैल को लोकसभा इलेक्शन होने की चर्चा के बीच चुनाव आयोग ने साफ किया रुख
  • नहीं हुआ लोकसभा चुनाव को लेकर तारीख का एलान 

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव होने को लेकर जारी चर्चा के बीच चुनाव आयोग ने आज मंगलवार 23 जनवरी को अपना रुख साफ कर दिया है.  बता दें कि सोशल मीडिया पर सीईओ के कार्यालय से एक पत्र सामने आने के बाद मतदान की तारीख को लेकर एक चर्चा छिड़ गई थी. तेजी से वायरल हो इस लैटर  में कहा गया है कि 16 अप्रैल, 2024 को लोकसभा के चुनाव होंगे. जो लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गया है. 

तेजी से वायरल हो रही इस अधिसूचना में कहा गया है कि भारत के चुनाव आयोग ने संदर्भ के उद्देश्य से और चुनाव योजना में प्रारंभ और समाप्ति तिथियों की गणना के लिए अस्थायी रूप से मतदान दिवस 16 अप्रैल, 2024 दिया था. जिसके कुछ देर बाद ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक चुनाव अधिकारी ने एक पोस्ट किया, जिसमेंइस बात पर जोर दिया गया कि तारीख 'सिर्फ संदर्भ' थी.

Lok Sabha Election 2024:

सीईओ कार्यालय ने क्या कहा?

दिल्ली के सीईओ कार्यालय की ओर से पोस्ट में कहा गया,  "मीडिया के कुछ प्रश्न @CeodelhiOffice के एक सर्कुलर के संदर्भ में आ रहे हैं. यह स्पष्ट करने के लिए कि क्या 16.04.2024 लोकसभा चुनाव 2024  के लिए अस्थायी मतदान दिवस है. यह स्पष्ट किया जाता है कि इस तारीख का उल्लेख केवल अधिकारियों के लिए ईसीआई के चुनाव योजना के अनुसार गतिविधियों की योजना बनाने के 'संदर्भ' के लिए किया गया था."

नहीं हुआ लोकसभा चुनाव को लेकर तारीख का एलान 

इस दौरान सीईओ कार्यालय की तरफ से एक फॉलो-अप पोस्ट में भारत के चुनाव आयोग को भी टैग किया है, जिसने स्पष्टीकरण दोबारा पोस्ट किया. मीडिया के अनुसार सूत्रों ने बताया कि चुनाव का प्लान तैयार करते समय 'सिर्फ संदर्भ' तारीख निर्धारित करने की प्रक्रिया मानक अभ्यास है. वहीं लोकसभा चुनाव को लेकर वास्तविक तारीख का अभी एलान नहीं हुआ है. ऐसा माना जा रहा है कि अप्रैल या मई में वोटिंग हो सकती है.