Lok Sabha Election 2024: पंजाब के चुनावी मैदान में BJP ने चली 5 दांव! क्या इस बार सिखों को लुभाने में हो पाएगी कामयाब?

Lok Sabha Election 2024: पंजाब में इस बार भारतीय जनता पार्टी (BJP) के लिए लोकसभा चुनाव जीतना आसान नहीं होने वाली है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इस बार बीजेपी शिरोमणि अकाली दल (SAD)से अलग होकर अकेले चुनावी क्षेत्र में जंग लड़ने वाली है. हालांकि चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने सिखों […]

Date Updated
फॉलो करें:

Lok Sabha Election 2024: पंजाब में इस बार भारतीय जनता पार्टी (BJP) के लिए लोकसभा चुनाव जीतना आसान नहीं होने वाली है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इस बार बीजेपी शिरोमणि अकाली दल (SAD)से अलग होकर अकेले चुनावी क्षेत्र में जंग लड़ने वाली है. हालांकि चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने सिखों को लुभाने के लिए कई प्रस्ताव बनाए हैं. पंजाब में अपनी सरकार बनाने के लिए  बीजेपी बड़े-बड़े दांव चले हैं. इन दावों का फायदा बीजेपी को इस चुनाव में मिल पाएगा या नहीं? ये काफी अहम सवाल है.

लोकसभा चुनाव 2023 के लिए बीजेपी हर राज्य में अपनी पकड़ बनाने के लिए कई दांव पेच कर रहे हैं. 9 नवंबर 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन किया. यह स्थान पंजाब स्थित डेरा बाब नानक के करतारपुर स्थित दरबार साहिब से जोड़ता है.  इस  कॉरिडोर को खोलने का मुख्य उद्देश्य सिख तीर्थयात्रियों को करतारपुर साहिब का यात्रा की सुविधा देना है.

करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन-

करतारपुर में कॉरिडोर का उद्घाटन किया था जो पंजाब के सिखों की  लंबे समय से मांग रही थी. इसके अलावा बीजेपी की तरफ से 1984 के सिख विरोधी दंगों का जांच फिर से शुरू करने का भी ऐलान किया गया था.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कई बार दावा किया है कि पीएं मोदी ने ही 2015 में एसआईटी का गठन किया था. आपको बता दें कि, केंद्रीय गृह मंत्री मंत्रालय स्वर्ण  मंदिर को सितंबर 2020 में विदेशी योगदान विनियमन अधिनियम पंजीकरण प्रदान किया गया था. जिसके बाद स्वर्ण मंदिर को विदेशी दान प्राप्त करने की इजाजत दी गई थी.

जनवरी 2022 में पीएम मोदी ने गुरु गोबिंद सिंह के दो बेटों की शहादत की स्मृति में  हर साल 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाए जाने की भी घोषणा की.