Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कल, दोपहर 3 बजे शेड्यूल जारी कर सकते हैं चुनाव आयोग

Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा कल यानी शनिवार को की जाएगी. दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से चुनाव का शेड्यूल जारी करेंगे.

Date Updated
फॉलो करें:
Courtesy: x

Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कल यानी 16 मार्च को किया जाएगा. चुनाव आयोग कल दोपहर 3 बजे इसका ऐलान कर सकते हैं. नई दिल्ली के विज्ञान भवन में दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान लोकसभा चुनाव की घोषणा की जाएगी. इसके अलावा चुनावी कार्यक्रम को लेकर पूरी जानकारी दी जाएगी.

“आम चुनाव 2024 और कुछ राज्य विधानसभाओं के कार्यक्रम की घोषणा करने को लेकर शनिवार को चुनाव आयोग द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी. इसे ईसीआई के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा.

चुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही चुनावी आचार संहिता लागू हो जायेगी. जिसके बाद सरकार कोई भी नए नीति या फिर फैसले की घोषणा नहीं कर सकेगी. मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है जिसके पहले ही नये सदन का गठन करना होगा.

पिछली बार लोकसभा चुनाव की घोषणा 10 मार्च को हुई थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान हुआ था. वहीं वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी.

चुनाव आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम के संबंध में घोषणा उस दिन की गई है जब दो नवनियुक्त चुनाव आयुक्त - ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू - चुनाव पैनल में शामिल हुए हैं.

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 अप्रैल-मई के बीच छह से सात चरणों में कराए जा सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार फिर से सत्ता में आने के लिए उम्मीद लगाए हुए है. वहीं विपक्षी गठजोड़ इंडिया भी जीतने के लिए पूरी कोशिश करता दिख सकता है.