Apple Store in India: मुंबई के Apple BKC की ओपनिंग 18 को, दिल्ली का Apple Saket 20 को खुलेगा, बेंगलुरू ऑफिस की भी तैयारी तेज

iPhone बनाने वाली मशहूर फोन निर्माता कंपनी Apple ने भारत के अपने एप्पल रिटेल स्टोर्स की लॉन्चिंग डेट डिक्लियर कर दी है। एप्पल की वेबसाइट पर जारी प्रेस रिलीज के अनुसार जहां मुंबई के जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल स्थित Apple BKC को 18 अप्रैल के दिन खोल दिया जाएगा, वहीं दिल्ली के सलेक्ट सिटी वॉक […]

Date Updated
फॉलो करें:

iPhone बनाने वाली मशहूर फोन निर्माता कंपनी Apple ने भारत के अपने एप्पल रिटेल स्टोर्स की लॉन्चिंग डेट डिक्लियर कर दी है। एप्पल की वेबसाइट पर जारी प्रेस रिलीज के अनुसार जहां मुंबई के जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल स्थित Apple BKC को 18 अप्रैल के दिन खोल दिया जाएगा, वहीं दिल्ली के सलेक्ट सिटी वॉक मॉल में बनाए गए दूसरे स्टोर Apple Saket को 20 अप्रैल को ओपन कर दिया जाएगा। दूसरी ओर एप्पल ने बेंगलुरू में भी अपना ऑफिस खोलने की तैयारियां तेज कर दी हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार एप्पल सीईओ टिम कुक भी इस मौके पर भारत आ सकते हैं। 

टर्म एंड कंडीशन्स के साथ करेगा एप्पल रिटेल स्टोर्स की ओपनिंग

टेक दिग्गज एप्पल इन रिटेल स्टोर्स की ओपनिंग अपनी शर्तों के अनुसार कर रहा है। रिपोर्ट्स की मानें तो मुंबई के जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल में Apple के कॉम्पीटिशन वाले ब्रांड्स को जगह नहीं मिल सकेगी। ये ब्रांड्स न तो अपना स्टोर खोल सकेंगे, न ही किसी प्रकार का विज्ञापन कर सकेंगे। मशहूर मिटिगेशन एंड एनालिटिक्स फर्म CRE Matrix के अनुसार इसके लिए एप्पल और वर्ल्ड ड्राइव मॉल के बीच 11 साल के लिए एक्सक्लूसिव लीज एग्रीमेंट हुआ है। एप्पल करीब 20 हजार वर्ग फुट में फैले Apple BKC के लिए 42 हजार रुपये मासिक रेंटल देगी, जो हर तीन साल बाद 15 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ रिवाइज होगा। इसके अलावा कंपनी पहले तीन साल 2 फीसदी का रेवेन्यू शेयर करेगी।

40 लाख रुपये महीना है दिल्ली के Apple Store का किराया

वहीं, दिल्ली के सलेक्ट सिटी वॉक मॉल के फर्स्ट फ्लोर पर स्थित Apple Saket रिटेल स्टोर करीब 8418 वर्ग फुट में फैला है। कंपनी ने इसे 10 साल की लीज पर लिया है, जिसे पांच साल तक और बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए एप्पल हर माह करीब 40 लाख रुपये किराया देगी। यहां भी मुंबई की तरह हर तीन साल बाद किराया 15 प्रतिशत बढ़ाया जाएगा। दिल्ली के एप्पल साकेत में मुंबई की तरह ही आर्टवर्क और डिजाइनिंग की गई है जो राजधानी दिल्ली में मौजूद कई ऐतिहासिक दरवाजों से ली गई है। 

बेंगलुरू के कमर्शियल स्पेस का किराया 2.43 करोड़ महीना

एप्पल ने मुंबई-दिल्ली के अलावा बेंगलुरू में भी कंपनी वर्क्स के लिए कमर्शियल स्पेस 10 साल की लीज पर लिया है। एप्पल ने बेंगलुरू की कब्बन रोड पर स्थित Prestige Minsk Square में करीब 1.16 लाख वर्ग फीट की जगह लीज पर ली है, जिसके लिए कंपनी हर माह करीब 2.43 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी। इतना ही नहीं, अपने कर्मचारियों और आगंतुकों के वाहनों की पार्किंग के लिए करीब 17 लाख रुपये की पार्किंग फीस भी अदा करेगी। रिपोर्ट्स के अनुसार एप्पल ने प्रेस्टीज मिन्स्क स्क्वायर में 7वीं से 9वीं मंजिल तक के सभी फ्लोर और चौथी-छठी मंजिल के कुछ भाग को किराए पर लिया है। यहां भी मुंबई-दिल्ली के रिटेल स्टोर्स की तरह हर तीन साल में 15 प्रतिशत किराया बढ़ेगा। साथ ही एप्पल के किसी भी कॉम्पिटीटर ब्रांड को बिल्डिंग में स्पेस नहीं मिलेगा।

एप्पल यूजर्स को Apple BKC और Apple Saket के वॉलपेपर डाउनलोड करने की सुविधा भी दे रहा है। इसके अलावा एप्पल म्यूजिक का प्लेलिस्ट भी सुनने को मिल रहा है। वेबसाइट पर रिटेल स्टोर पर उपलब्ध होने वाली क्रेडिट, डिस्काउंट आदि सुविधाओं की भी जानकारी दी गई है। एप्प्ल के आर्टवर्क का लोगों में क्रेज इतना है कि मुंबई और दिल्ली के रिटेल स्टोर्स पर सेल्फी और फोटोग्राफ लेने के लिए बड़ी संख्या में युवा पहुंच रहे हैं। 

पीएम मोदी से मुलाकात कर सकते हैं टिम कुक

रिपोर्ट्स के अनुसार एप्पल के सीईओ टिम कुक मुंबई-दिल्ली स्थित अपने दोनों फ्लैगशिप रिटेल स्टोर्स की ओपनिंग के मौके पर भारत आ सकते हैं। चूंकि इंडिया में Apple के iPhone सहित विभिन्न उत्पादों का बड़ा मार्केट है, इसलिए वे यहां मैन्युफैक्चरिंग और एप्पल प्रोडक्ट्स के एक्सपोर्ट को लेकर प्रधानमंत्री मोदी सहित भारत सरकार के विभिन्न मंत्रियों से भी मुलाकात कर सकते हैं। गौरतलब है कि कोविड-19 संकट के दौरान चीन में उत्पादन प्रभावित होने के बाद एप्पल भारत को बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में देख रहा है।