Chhattisgarh CM: मुख्यमंत्री चुने जाने पर बोले विष्णु देव साय, "मैं सबके विश्वास पर खरा उतरने की कोशिश करूंगा"

Chhattisgarh CM: भाजपा की तरफ से की गई विधायक दल की बैठक के दौरान नए मुख्यमंत्री पद के लिए नामों पर फैसला लिया गया. इस बीच मुख्यमंत्री पद पर निर्वाचित किए जाने के बाद विष्णु देव साय की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • मुख्यमंत्री चुने जाने पर बोले विष्णु देव साय
  • "मैं सबके विश्वास पर खरा उतरने की कोशिश करूंगा"

Chhattisgarh CM: देश के तीन राज्यों में बीजेपी की जीत के बाद आज यानि रविवार को छत्तीसगढ़ के लिए नए मुख्यमंत्री की घोषणा की है. बता दें, कि राज्य के अगले सीएम विष्णु देव साय होंगे. भाजपा की तरफ से की गई विधायक दल की बैठक के दौरान ये फैसला लिया गया. बैठक में सभी नवनिर्वाचित विधायक और छत्तीसगढ़ के लिए नियुक्त किए गए पर्यवेक्षक मौजूद रहे. इस दौरान मुख्यमंत्री पद पर निर्वाचित किए जाने के बाद विष्णु देव साय की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है. 

सीएम पद के लिए चुने जाने पर क्या बोले विष्णु देव साय?

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री बनने पर विष्णुदेव साय ने कहा, "मैं पूरी ईमानदारी के साथ सबके विश्वास पर खरा उतरने की कोशिश करूंगा और 'मोदी की गारंटी' के तहत छत्तीसगढ़ की जनता से किए गए वादे पूरे किए जाएंगे. पहला काम 18 लाख आवास देने का होगा."

कौन है विष्णु देव साय?

छत्तीसगढ़ के लिए नियुक्त किए गए नए सीएम विष्णु देव साय रायगढ़ से लोकसभा सीट से सांसद रह चुके हैं. उनके पास केन्द्रीय राजनीति का अच्छा-खासा अनुभव है. वह पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री के पद पर भी रह चुके हैं. विष्णु देव साय छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रदश अध्यक्ष की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. वर्तमान में साय बीजेपी की राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य हैं. बता दें की छत्तीसगढ़ के गठन से पहले वह संयुक्त मध्य प्रदेश विधानसभा में विधायक भी रह चुके हैं. 

कुनकुरी से विधायक निर्वाचित हुए हैं साय

हाल ही में हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में साय जशपुर जिले के कुनकुरी से विधायक निर्वाचित हुए हैं. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को 25,541 वोटों से मात दी. साथ ही तीसरा बार विधायक पद पर निर्वाचित हुए हैं. और 4 बार लोकसभा के सांसद रह चुके हैं. 

विष्णु देव साय राजनीतिक करियर

विष्णु देव साय की राजनीतिक करियर की शुरुआत 1990 में हुई थी. वह 1990 से 1998 तक संयुक्त मध्य प्रदेश विधानसभा में विधायक रहे थे. साय ने अपने जीवन में चार बार लोकसभा चुनाव में भी जीत हासिल की है. उन्होंने 1999 से 2019 तक सांसद पद पर भी अपनी सेवा दी. साथ ही 2014 से 2019 तक केंद्रीय राज्य मंत्री की जिम्मेदारी को भी संभाला है.