रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास का बड़ा ऐलान, रेपो रेट में नहीं होगा कोई बदलाव

Repo Rate: बुधवार को शुरू हुई आरबीआई (RBI)की एमपीसी बैठक के नतीजे आ गए हैं और वही रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत ने ऐलान करते हुए कहा कि इस बार भी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

Date Updated
फॉलो करें:

Repo Rate: भारतीय रिजर्व बैंक की एमपीसी बैठक के नतीजे सामने आ गए हैं इस बार भी रेपो रेट मे किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है. यानी ये 6.50 फीसदी पर यथावत पर रखा गया है. इसके पहले इस वित्तीय साल 2024 वह 2025 की पहली एमपीसी बैठक में भी पॉलिसी रेट स्थिर रखे गए थे. आरबीआई (RBI)के गवर्नर शक्तिकांत पॉलिसी रेट स्थिर रखे गए. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को मुंबई में हुई बैठक के नतीजों का ऐलान किया. रेपो रेट स्थिर रहने से आम आदमी के लोन की ईएमआई में भी कोई बदलाव भी बदलाव नही होगा. 

कोई बदलाव नही

शक्तिकांत दास के मुताबिक, एमपीसी के 6 में से 4 सदस्य रेपो रेट में किसी भी बदलाव के पक्ष में नहीं रहें. नए वित्तीय वर्ष की ये दूसरी एमपीसी बैठक है. वही रेपो रेट 6.50 फीसदी पर स्थिर है. रिजर्व बैंक ने फरवरी 2023 में रेटो रेट मे बदलाव किया था. इसे 25 बेसिक पॉइंट बढ़ाकर 6.50 फीसदी कर दिया था. 
जिसके बाद इसमे कोई बदलाव नही किया गया है. 

एमपीसी बैठक में चर्चा

आज नतीजों का ऐलान करते हुए रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने जानकारी दी की मई की एमपीसी बैठक में चर्चा के बाद रेपो रेट 6.50% पर बरकरार रखने के साथ रिवर्स रेपो रेट 3,35%, स्टैंडिंग डिपॉजिट फैसिलिटी रेट 6.25%, मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी रेट 6.75% और बैंक रेट 6.75% पर ही रखा गया है. वही जब लोकसभा चुनाव का परिणाम आने के बाद आरबीआई मौद्रिक नीति समिति की पहली बैठक की थी. वही गवर्नर शक्तिकांत दास का कहना है कि केंद्रीय बैंक मंहगाई दर को चार फीसदी के लक्ष्य के करीब लाने के लिए हम प्रतिबद्ध है.

Tags :