Swachh Bharat Mission: भारत के सबसे स्वच्छ शहर में सूरत-इंदौर नंबर वन, केंद्र शासित प्रदेश में दिल्ली को मिला पहला स्थान

Swachh Bharat Mission: न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा जारी इस रिपोर्ट में इंदौर और सूरत को देश सबसे स्वच्छ शहर में सबसे पहला स्थान मिला है. जबकि नवी मुंबई ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • भारत के सबसे स्वच्छ शहर में सूरत-इंदौर नंबर वन
  • केंद्र शासित प्रदेश में दिल्ली को मिला पहला स्थान

Swachh Bharat Mission: केंद्र सरकार की तरफ से चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान के तहत देशभर में साफ-सफाई का काम बड़ी तेजी के साथ किया जा रहा है. राजधानी दिल्ली भी इस काम में अन्य राज्यों के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रही है . केंद्र सरकार द्वारा गुरुवार (11 जनवरी) को आयोजित वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण के अनुसार इंदौर और सूरत को देश का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया है. वहीं नई दिल्ली नगर पालिका परिषद( NDMC) प्रशासित नई दिल्ली  ने केंद्र के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में 'सबसे स्वच्छ शहर' श्रेणी के तहत 7वां स्थान प्राप्त किया है. 

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा जारी इस रिपोर्ट में इंदौर और सूरत को देश सबसे स्वच्छ शहर में सबसे पहला स्थान मिला है. जबकि नवी मुंबई ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है. वहीं नई दिल्ली को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में कचरा मुक्त शहर के साथ केंद्र शासित प्रदेश के अंदर सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है. 

पिछली बार के मुकाबले इस बार दिल्ली के गर्व का पल 

इस बीच NDMC ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "गर्व का पल! एनडीएमसी  ने अखिल भारतीय स्वच्छ शहर श्रेणी में 7वां स्थान प्रपात किया है. 9वें स्थान से 2 स्थान ऊपर 7वें पहुंचा एनडीएमसी. NDMC को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 पुरस्कार में कचरा मुक्त शहर और केंद्र शासित प्रदेश के अंदर सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार भी मिला है. अगले साल एनडीएमसी   शीर्ष 3 शहरों में जगह बनाने का प्रयास करेगा."

सबसे स्वच्छ राज्य में महाराष्ट्र को मिला पहला स्थान

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार स्वच्छता सर्वेक्षण पुरस्कार 2023 में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्यों में महराष्ट्र ने पहला स्थान प्राप्त किया है. इस बाद मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ ने अपना स्थान हासिल किया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये. इस कार्यक्रम में ककेन्द्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अन्य अधिकारी शामिल हुए. इंदौर ने लगातार 7वीं बार सबसे स्वच्छ शहर का खिताब अपने नाम किया है. 

क्यों किया जाता है पुरस्कृत?

बता दें कि यह पुरस्कार सेवा मानकों में उत्कृष्टता सुनिश्चित करने और अपने निवासियों को विश्व स्तरीय नागरिक सुविधाएं प्रदान करने के नगर निकाय के निरंतर प्रयासों को मान्यता प्रदान करता है.