Gujarat: अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले राममय हुआ अहमदाबाद, सार्वजनिक पुलों-उद्यानों के नाम रखे जाएंगे रामायण के पात्रों के नाम पर

Ahmedabad: गुजरात के अहमदाबाद नगर निगम ने 11 पार्कों, पुलों, झीलों और अन्य सार्वजनिक स्थानों को भगवान राम और रामायण के अन्य पात्रों का नाम देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अहमदाबाद ने भगवान राम के स्वागत के तहत लिया फैसला
  • अहमदाबाद में अब दिखेंगे शबरी वाटिका, लव-कुश उद्यान

Ahmedabad: आने वाले 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा और भव्य श्रीराम मंदिर के उद्घाटन में अब सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं. न सिर्फ अयोध्या में बल्कि पूरे देश में भगवान राम के आगमन की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. ऐसे में प्रत्येक राज्य भगवान राम से जुड़ने और उनका स्वागत करने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं.

इसी क्रम में गुजरात की अहमदाबाद नगर-निगम ने भगवान राम के प्रति अपनी श्रद्धा दिखाते हुए शहर के विभिन्न पुलों और अन्य सार्वजनिक स्थानों के नाम भगवान राम और रामायण के अन्य पात्रों और महाकाव्य में वर्णित स्थानों के नाम पर रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. 

रामायण के पात्रों के नाम पर होगा नामकरण 

अहमदाबाद नगर-निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष देवांग दानी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कुछ दिन पहले अहमदाबाद म्युनिसिपल कोरपोरेशन (AMC) की स्थायी समिति की बैठक में इस संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी. जिसके तहत 11 मौजूदा उद्यानों, पुलों, झीलों और अन्य सार्वजनिक स्थानों को भगवान राम और रामायण के अन्य पात्रों का नाम देने का प्रस्ताव को मंजूरी मिली थी.

उन्होंने आगे बताया कि ये प्रस्ताव निकोल विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले ओधव और विराटनगर वार्ड्स के स्थानीय बीजेपी पार्षद लेकर आए थे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सार्वजनिक जगहों का नामकरण रामायण के पात्रों के नाम पर करने का फैसला 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर लिया गया है.

ओधव में अब शबरी वाटिका, लव-कुश झील, वाल्मिकी ऋषि पुस्तकालय.. 

निकोल विधानसभा क्षेत्र के विधायक जगदीश विश्वकर्मा जो कि गुजरात सरकार में सहकारिता राज्य मंत्री भी हैं, उन्होंने बताया कि ओधव में निगम के स्वामित्व वाले 'पार्टी प्लॉट' का नाम बदलकर अब श्री राम पार्टी प्लॉट रखा गया है. इसके साथ ही पूरा शहर ही राम के नाम में रंगा हुआ देखने को मिल रहा है.

एक आवासीय सोसायटी के पास स्थित एक उद्यान का नाम बदलकर अब शबरी वाटिका रखा गया है, जबकि शहर में कई ऐसे सार्वजनिक स्थान हैं जिनका नाम रामायण का से प्रेरित है जैसे कि अयोध्या वन (उद्यान), लव-कुश झील, वाल्मिकी ऋषि पुस्तकालय और अर्बुदा देवी चौक. अहमदाबाद नगर-निगम के इस फैसले से आम जनता में भी काफी खुशी देखने को मिल रही है.