सावधान! चीनी का अधिक सेवन आपको जल्द ही बना सकता बूढ़ा, और भी है कई नुकसान

Sugar Side Effects: अगर आप मीठा खाने के शौकीन है और चीनी का अधिक इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए, नहीं तो समय से पहले बूढ़े दिखाई देने लगेंगे.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • सावधान! चीनी का अधिक सेवन आपको जल्द ही बना सकता बूढ़ा
  • शरीर में और भी हो सकते हैं कई नुकसान

Sugar Side Effects: मीठी चीजों का सेवन करना भले ही आपको अन्य चीजों के मुकाबले बेहद पसंद है, लेकिन ये  हमारे शरीर के लिए कई परेशानी खड़ी कर सकता है. इसके सेवन से ही हम कम उम्र में  कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.  साथ ही समय से पहले बूढ़े दिखाई दे सकते हैं. ऐसे में प्रोसेस्ड और रिफाइंड चीनी का सेवन करना हमारी त्वचा को  बुरी तरह नुकसान पहुंचा सकती है.  अगर आप मीठा खाने के शौकीन है और चीनी का अधिक इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए, नहीं तो समय से पहले बूढ़े दिखाई देने लगेंगे. आइए जानते हैं कि चीनी का अधिक सेवन से  हमारे सेहत पर और किस तरह का असर हो सकता है. 

पिम्पल की समस्या 

चीनी के अधिक मात्रा में सेवन करने से आपकी त्वचा पर मुंहासे हो सकते हैं. ऐसा इसलिए होता है जब हम चीनी को अधिक मात्रा में खा लेते हैं तो हमारा शुगर लेवल में इन्फ्लेमेशन बढ़ जाती है. जिसकी वजह से स्किन पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी समस्याएं हो सकती है. इनकी वजह से आप बूढ़े दिखने लग सकते हैं.

त्वचा की खूबसूरती बिगड़ती है

चीनी का अधिक सेवन शरीर में ग्लाइसेशन को बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में चीनी के अणु स्किन में कोलेजन और इलास्टिन फाइबर से जुड़ जाते हैं, जिसकी वजह से त्वचा इलास्टिन लूज करने लगती है. इस वजह से स्किन पर रिंकल्स पैदा होने लगते हैं. जिसकी वजह से आप बूढ़े नजर आ सकते हैं. 

ऑयली स्किन की समस्या

हर व्यक्ति के शरीर में नेचुरल ऑयल पाया जाता है, जिसे सीबम कहते हैं. इसका काम स्किन को मॉइस्चराइज करना होता है. जब हम चीनी से बनी चीजों का अधिक सेवन करने से लगते हैं तो शरीर में सीबम की मात्रा अधिक बढ़ जाती है, और स्किन ऑयली होने लगती है. इसकी वजह से त्वचा पर पिंपल जैसी समस्याएं हो जाती है. जिससे आप कम उम्र में ही बूढ़े दिखाई देने लगते हैं. 

इन्फ्लेमेशन बढ़ना

चीनी अधिक खाने से शरीर में इंफ्लेमेशन रिस्पांस बढ़ता है. इससे त्वचा में सूजन होने लगती है. इस कारण हमारी त्वचा में सोरायसिस और एक्जिमा जैसी बीमारियों का खतरा अधिक बढ़ जाता है. जिससे आपकी उम्र ज्यादा लगने लगती है. 

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.