Korean Skin Care: इस कोरियन स्किन केयर रूटीन से आप भी पा सकती हैं दमकता चेहरा, एक बार जरूर करें ट्राई

Korean Skin Care: मौसम चाहे गर्मी का हो या सर्दी का, हर मौसम में स्किन का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. बहुत से लोग महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को खरीद कर स्किन केयर करते हैं तो कईयों को घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करना ही ठीक लगता है.लेकिन अगर स्किन केयर की बात आती है तो कोरियन […]

Date Updated
फॉलो करें:

Korean Skin Care: मौसम चाहे गर्मी का हो या सर्दी का, हर मौसम में स्किन का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. बहुत से लोग महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को खरीद कर स्किन केयर करते हैं तो कईयों को घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करना ही ठीक लगता है.लेकिन अगर स्किन केयर की बात आती है तो कोरियन स्किन केयर रूटीन, कोरियन ब्यूटी टिप्स और कोरियन स्किन केयर प्रोडक्ट्स का जिक्र जरूर आता है.

कोरियन ब्यूटी इंडस्ट्री को मेकअप का हब भी कहा जाता है. स्नेल म्यूसिन से लेकर राइस वॉटर  तक कोरियाई स्किन केयर रूटीन की देन है.  आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ कोरियाई स्किन केयर टिप्स बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आपका चेहरा सुंदर, बेदाग और चमकदार भी बना सकते हैं.

कोरियन स्किन केयर में चेहरे को एक्सफोलिएट किया जाता है. एक्सफोलिएशन का मतलब स्क्रब होता है. फेस पर एक्सफोलिएट करने पर डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं और चेहरे पर नजर आने वाली गंदगी और मैल हट जाते हैं. 1 से डेढ़ मिनट के लिए ही स्क्रब  को चेहरे पर मला जाता है और फिर पानी से वॉश कर लिया जाता है. वहीं स्किन केयर में टोनर का इस्तेमाल करने पर चेहरे के ओपन पोर्स कम होने में मदद मिलती है. इसके करने से स्किन का पीएच बैलेंस होता है.  आपको बता दें कि, कोरियाई लोग टोनर को चेहरे पर रूई से घिसते नहीं हैं
बल्कि उसे डैब-डैब करके यानी हल्की थपथपी देकर लगाते हैं. इसलिए उनके चेहरे पर निखार देखने को मिलता है.

आई क्रीम की को बता दें कि कोरियन स्किन केयर में आई क्रीम भी लगाई जाती है. आई क्रीम लगाने पर स्किन केयर पूरा होता है. इससे अंडर आई डार्क सर्कल्स और आंखों के नीचे पड़ने वाली झुर्रियां दूर होती है.  इसके साथ ही UVA और UVB किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन फेस पर लगाई जाती है. कोरियन स्किन केयर में सनस्क्रीन का खूब इस्तेमाल होता है. जो लोग पिगमेंटेशन से परेशान हैं वे घर के अंदर भी सनस्क्रीन इस्तेमाल कर सकते हैं.

चावल के पानी को चेहरे पर निखार लाने के लिए कई तरह से लगाया जा सकता है. इसके लिए चावल को भिगोकर रखें और इसके पानी को छानकर अलग निकाल लें. इस पानी को फेस टोनर की तरह अपने फेस पर लगा सकते हैं. इसके अलावा आप इसका फेस पैक भी बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. सुबह शाम चेहरा धोने के लिए भी चावल का पानी  इस्तेमाल में ला सकते हैं.