Morning Walk: गलत तरीके से करते हैं सुबह में वॉक तो हो सकते हैं नुकसान, जानिए सही तरीका

Morning Walk: सुबह में टहलना स्वास्थ्य के लिए टॉनिक माना जाता है. अगर आप हर दिन सुबह कुछ कदम चलते हैं तो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. लेकिन मॉर्निंग वॉक का तरीका बिल्कुल सही होना चाहिए. अगर आप गलत तरीके से सुबह में टहलते हैं तो यह आपको बीमार बना सकता […]

Date Updated
फॉलो करें:

Morning Walk: सुबह में टहलना स्वास्थ्य के लिए टॉनिक माना जाता है. अगर आप हर दिन सुबह कुछ कदम चलते हैं तो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. लेकिन मॉर्निंग वॉक का तरीका बिल्कुल सही होना चाहिए. अगर आप गलत तरीके से सुबह में टहलते हैं तो यह आपको बीमार बना सकता है. वहीं एक्सपर्ट्स की मानें तो सुबह के समय पैदल चलने से मांसपेशियां मजबूत होती है साथ ही हड्डियां स्वस्थ, दिल बेहतर और वजन कंट्रोल रहता है लेकिन अगर इसका तरीका सही नहीं है तो ये हानिकारक भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं मॉर्निंग वॉक करने का सही तरीका क्या है..

वॉक के दौरान पेट भरा न रखें-

मॉर्निंग वॉक में सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है कि, जब भी आप सुबह वॉक के लिए जाए तो कुछ भारी न खाए. अगर आप सुबह-सुबह खाकर जाते हैं तो इससे आपको पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले हल्क और पोषण से भरपूर भोजन करें. आप दही, दलिया फ्रूट जैसे चीजों का सेवन कर सकते हैं. इन चीजों का सेवन करने से ऊर्जा मिलती है साथ ही सेहत दुरुस्त रहता है.

पानी पीने न भूलें-

जब भी मॉर्निंग वॉक पर जाए तो पानी पीकर जाए. क्योंकि पैदल चलने से शरीर में हाईड्रेशन की कमा होती है इसलिए  शरीर में हाईड्रेशन बनाए रखने के लिए पानी जरूर पिए. सुबह के समय पानी पीने से ऊर्जा का स्तर बढ़ता है साथ ही बॉडी को एक्टिव रखने में भी मदद करती है.

वार्म अप करना बिल्कुल न भूलें-

मॉर्निंग वॉक से पहले वॉर्म अप करना बेहद जरूरी है.  इसे करने से शरीर वॉक करने के लिए बिल्कुल तैयार हो जाता है साथ ही मांसपेशियां सही ठंड से काम करने लगती हैं. मेडिकल साइंस के मुताबिक वॉक से पहले 5-10 मिनट का वार्म अप जरूरी होता है.