International: ब्लिंकन का इराक दौरा, पीएम अल-सुदानी से मुलाकात कर अहम मुद्दों पर चर्चा

International: इस्राइल-हमास के मध्य बीते 3 सप्ताह से ज्यादा वक्त से युद्ध चल रहा है. वहीं कई देशों ने इसे बंद करने का आह्वान किया है, परन्तु किसी प्रकार का निर्णय नहीं निकला. इसके बीच बीते दिन अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इराक का दौरा किया है. दरअसल उन्होंने इराक के पीएम मोहम्मद शिया […]

Date Updated
फॉलो करें:

International: इस्राइल-हमास के मध्य बीते 3 सप्ताह से ज्यादा वक्त से युद्ध चल रहा है. वहीं कई देशों ने इसे बंद करने का आह्वान किया है, परन्तु किसी प्रकार का निर्णय नहीं निकला. इसके बीच बीते दिन अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इराक का दौरा किया है. दरअसल उन्होंने इराक के पीएम मोहम्मद शिया अल-सुदानी संग चर्चा की. जबकि इस दरमियान दोनों के मध्य इस्राइल-हमास जंग को विराम देने पर भी विशेष चर्चा हुई है.

पूरा मामला

मिली जानकारी के मुताबिक, बगदाद में अल-सुदानी संग ब्लिंकन की मुलाकात एक घंटे से अधिक वक्त तक चली. वहीं अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने दोनों की मुलाकात को लेकर एक बयान भी जारी किया है. उनका कहना है कि दोनों नेताओं ने इस्राइल व हमास के मध्य जंग एवं इराक समेत संघर्ष को फैलने से रोकने की आवश्यकत पर चर्चा की है. जबकि इस बैठक के उपरांत पत्रकारों से अपनी बात रखते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री ने बताया कि, पीएम अल-सुदानी के साथ उनकी चर्चा बहुत अच्छी रही. इतना ही नहीं इस दरियान उन्होंने गाजा के हालत पर भी चर्चा की है.

विदेश विभाग का बयान

वहीं विदेश विभाग के मुताबिक ब्लिंकन ने गाजा में मानवीय स्थिति के साथ चिकित्सा, खाना-पीना एवं विभिन्न सहायता की निरंतर एवं सुरक्षित पहुंच सुनिश्चित करने के लिए इराक एवं इलाके में हमारे विभिन्न हिस्सेदारों संग समन्वय करने के लिए वाशिंगटन की निरंतर प्रतिबद्धता पर अहम चर्चा की है. इतना ही नहीं दोनों नेताओं ने निर्णय लिया कि,फलस्तीनियों को गाजा के बाहर जबरदस्ती नहीं किया जाना चाहिए. इसके साथ ही अमेरिकी विदेश मंत्री इराक में अमेरिकी दूतावास का भी दौरा करते नजर आए. वहीं उन्होंने अमेरिकी सुविधाओं पर खतरे के बारे में सुरक्षा ब्रीफिंग हासिल की.