खालिस्तानी हरदीप निज्जर हत्याकांड: कनाडा पुलिस ने जारी किए 3 आरोपियों के नाम

Hardeep Nijjar murder case: 8 जून, 2023 को ब्रिटिश कोलंबिया में एक गुरुद्वारे के बाहर दो बंदूकधारियों ने निज्जर की गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया था. वहीं कनाडा ने इस हत्या में भारत पर साजिश रचने का आरोप लगाया था, जिसके बाद से ही दोनों देशों के रिश्ते में अनबन चल रही है.

Date Updated
फॉलो करें:

Hardeep Nijjar murder case: खालिस्तानी हरदीप निज्जर हत्याकांड मामले में कनाडा पुलिस ने अहम खुलासा किया है. पुलिस ने मामले में 3 आरोपियों को हिरासत में लिया है. साथ ही उनके नाम और तस्वीरें भी जारी कर दी हैं. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार कनाडा पुलिस ने जिन तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है, उनमें से 22 वर्षीय करण बराड़, 22 वर्षीय कमलप्रीत सिंह और 28 वर्षीय करणप्रीत सिंह का नाम शामिल है. इन सभी को पुलिस ने बीते दिन शुक्रवार को  गिरफ्तार किया था. 

बता दें, कि 8 जून, 2023 को ब्रिटिश कोलंबिया में एक गुरुद्वारे के बाहर दो बंदूकधारियों ने निज्जर की गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया था. वहीं कनाडा ने इस हत्या में भारत पर साजिश रचने का आरोप लगाया था, जिसके बाद से ही दोनों देशों के रिश्ते में अनबन चल रही है. हालांकि भारत ने कनाडा के आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए सिरे से खारिज कर दिया था.  रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने इस मामले में गिरफ्तार उन तीनों आरोपियों की तस्वीरें और पहचान जारी की है, जिन्हें अल्बर्टा के एडमोंटन शहर में गिरफ्तार किया गया था. 

आईएचआईटी ने आरोपियों के नाम का किया खुलासा

कनाडा की इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेटिव टीम (आईएचआईटी) ने हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में तीनों आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद उनकी पहचान की घोषणा की. आईएचआईटी के अनुसार, गिरफ्तार आरोपी करण बराड़, कमलप्रीत सिंह और करणप्रीत सिंह पर हरदीप निज्जर की हत्या करने और हत्या की साजिश रचने का आरोप है.

उन्हें अल्बर्टा आरसीएमपी, आईएचआईटी जांचकर्ताओं और ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सदस्यों की मदद से शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया. इसके अलावा कनाडा पुलिस ने तीनों आरोपियों की तस्वीरों के साथ उस कार की तस्वीरें भी जारी की हैं, जिसके बारे में माना जा रहा है कि हत्या से पहले सरे इलाके में और उसके आसपास संदिग्धों ने इसका इस्तेमाल किया था. 

बेहद गंभीर मामला

बता दें कि निज्जर की हत्या में कथित तौर पर शामिल गिरफ्तार तीनों संदिग्धों को लेकर आरसीएमपी के सहायक आयुक्त डेविड टेबौल ने कहा कि हम सबूतों को लेकर कोई टिप्पणी करने में हालत में नहीं हैं. हालांकि, मैं कहूंगा कि यह मामला बहुत सक्रिय जांच वाला है. मामले में जांच अभी भी जारी है. 

इस दौरान  इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम (आईएचआईटी) के ऑफिसर इंचार्ज सुपरीटेंडेंट  मनदीप मुकर ने कहा, हम जानते हैं कि ऐसे अन्य लोग भी हैं, जिन्होंने इस हत्याकांड में अपनी भूमिका अदा की है और हम उनमें से हर एक की पहचान करने और उसे गिरफ्तार करने के लिए समर्पित हैं.  इससे पहले, हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का एक कथित वीडियो फुटेज सामने आया था.  वीडियो में निज्जर को कुछ हथियारबंद लोग गोली मारते हुए देखे गए थे. पुलिस ने इन्हें 'कॉन्ट्रैक्ट किलिंग' कहा था.

Tags :