PM Modi on UNSC: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सदस्यता को लेकर पीएम मोदी ने फिर उठाए सवाल

PM Modi on UNSC: यूएनएससी यानी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थाई सदस्या को लेकर प्रधानमंत्री मोदी एक बार फिर से टिप्पड़ी की है. फ्रेंच अखबार को दिए एक इंटरव्यू में उन्होनें कहा है कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है. विश्व की सबसे ज्यादा आबादी वाला और सबसे बड़े लोकतंत्र वाला […]

Date Updated
फॉलो करें:

PM Modi on UNSC: यूएनएससी यानी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थाई सदस्या को लेकर प्रधानमंत्री मोदी एक बार फिर से टिप्पड़ी की है. फ्रेंच अखबार को दिए एक इंटरव्यू में उन्होनें कहा है कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है. विश्व की सबसे ज्यादा आबादी वाला और सबसे बड़े लोकतंत्र वाला देश भारत ही UNSC का स्थाई सदस्य नहीं है.

बता दें कि पीएम मोदी इस समय फ्रांस के दौरे पर हैं. अपनी यात्रा से पहले उन्होनें एक फ्रेंच अखबार को दिए इंटरव्यू में ये बाते कहीं हैं. फ्रेंच अखबार ‘लेस इकोस’ को दिए एक इंटरव्‍यू में पीएम मोदी ने UNSC में भारत की स्‍थायी सदस्‍यता का जिक्र किया है. बता दें कि इस समय दुनिया के सिर्फ अमेरिका, फ्रांस, रूस, चीन और ब्रिटेन ये 5 देश ही इसके स्थाई सदस्‍य हैं. हालांकि भारत को कुछ मौकों पर संगठन के गैर-स्‍थायी सदस्‍य के तौर पर अगुवाई करने का मौका मिला है. प्रधानमंत्री मोदी के इस साक्षात्कार में दिए हुए बयान के बाद से दुनिया में भारत को स्थाई सदस्यता देने के बारे में बहस छिड़ गई है.

बता दें कि साक्षात्कार में पीएम मोदी ने कहा है कि ‘हम कैसे यह कह सकते हैं कि यह एक वैश्विक संस्‍था का एक प्राथमिक अंग है जबकि अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के पूरे महाद्वीपों को नजरअंदाज कर दिया गया है? यह निकाय कैसे यह दावा कर सकता है कि वह दुनिया के लिए आवाज उठाता है जबकि सबसे ज्‍यादा आबादी वाला देश और सबसे बड़ा लोकतंत्र इसका स्थायी सदस्य ही नहीं है?

बता दें कि UNSC यानी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद एक ऐसी संस्था है जो अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है.