Guruwar: भगवान विष्णु की करें विशेष अराधना, किस्मत बदलने के लिए करें ये 4 उपाय

Guruwar: भगवान विष्णु के शालीग्राम स्वरूप से मां तुलसी का विवाह हुआ था, इसलिए तुलसी के बिना कोई भी भोग भगवान स्वीकार नहीं करते हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • संतान संबंधी समस्या से परेशान हैं तो, आप गुरूवार के दिन अपने बाल न कटवाएं.
  • गुरूवार के दिन भागवान विष्णु की अराधना से धन-संपत्ति की कमी नहीं होती है.

Guruwar: दैनिक जीवन को सही करने के लिए हमारे सनातन धर्म में अनेक उपाय बताए गए हैं. जिसमें गुरूवार को विशेष महत्व दिया गया है, ये दिन भगवान विष्णु को खास करके समर्पित है. कहा जाता है कि विष्णु की पूजा से समस्त पापों का नाश होता है. वहीं धार्मिक और मंगल कार्य के लिए भगवान विष्णु की अराधना होती है, साथ ही मां लक्ष्मी की क्योंकि शास्त्रों में मां को भगवान विष्णु की पत्नी बताया गया है. 

गुरुवार व्रत पूजा 

शास्त्रों मे बताया गया है कि, गुरुवार का व्रत करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है. वहीं आप इस दिन पीले वस्त्र पहनकर गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को उनकी पसंद की चीजें अर्पित करें. कहा जाता है कि कुंडली दोष से लेकर धन की कमी तक भगवान की अराधना से दूर किया जा सकता है. साथ ही लड़कियों के विवाह में देरी और भाग्य में तरक्की के लिए भी गुरूवार का व्रत किया जाता है,जिससे जीवन की सारी बाधाएं दूर हो जाती है. 

गुरुवार के दिन के विशेष उपाय 

1- पीला भोग - गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को पीले दाल का हलवा, गुड़-चने की दाल, केला का भोग अधिक प्रिय है. 

2- तुलसी दल- शास्त्रों में कहा गया है कि, तुलसी भगवान विष्णु के शालीग्राम स्वरूप की पत्नी है, मां तुलसी का विवाह भगवान विष्णु से हुआ था. जिसके कारण इनको तुलसी बहुत प्रिय है. वहीं तुलसी दल के बिना भगवान विष्णु भोग स्वीकार नहीं करते हैं. साथ ही गुरुवार के दिन विष्णु जी को तुलसी की माला पहनाने से वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार का कष्ट नहीं आता है. 

गुरुवार को भूलकर भी ये नहीं करना चाहिए

1- गुरुवार के दिन किसी भी व्यक्ति को अपने बाल नहीं कटवाने चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो, आपको संतान संबंधी परेशानी बनी रहेगी. 

2- गुरुवार के दिन नमक का सेवन करने पर रोक लगाया गया है, ऐसा करने पर स्वास्थ संबंधी समस्याएं बनी रहती है.