Health Tips: ये घरेलू नुस्खे आपको दे सकते हैं आसानी से बुखार से राहत

Health Tips: बुखार कई तरह के होते हैं जिनसे निजात पाने के लिए अलग-अलग प्रकार से उपचार करना पड़ता है. हम आज गर्मी के कारण होने वाले बुखार के समाधान की बात करेंगे. जैसे ही गर्मी की चिलचिलाती धूप आती है, यह बुखार के खतरे और कई चुनौतियों को साथ लेकर आती है. ऐसे कई […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Tips: बुखार कई तरह के होते हैं जिनसे निजात पाने के लिए अलग-अलग प्रकार से उपचार करना पड़ता है. हम आज गर्मी के कारण होने वाले बुखार के समाधान की बात करेंगे. जैसे ही गर्मी की चिलचिलाती धूप आती है, यह बुखार के खतरे और कई चुनौतियों को साथ लेकर आती है. ऐसे कई प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो बुखार के लक्षणों को कम करने और ठीक होने में सहायता कर सकते हैं. चलिए जानते हैं उन घरेलू उपचारों के बारे में …

गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन होना एक आम समस्या है और यह बुखार के लक्षणों को और खराब कर सकता है. कोशिश करें की आप पानी, नारियल पानी, हर्बल चाय, या पतला फलों के रस जैसे बहुत सारे तरल पदार्थ पीते रहें. इससे आप को ग्रमी में जल्दी बुखार नहीं होगा.

अपने माथे और गर्दन पर कोल्ड कंप्रेस का उपयोग करने से बुखार के लक्षणों से तुरंत राहत मिल सकती है. इससे शरीर का तापमान ठंडा बना रहता है. आप इन दिनों में हर्बल चाय का प्रयोग भी कर सकते हैं. पुदीना, अदरक, तुलसी या कैमोमाइल जैसी सामग्री का उपयोग करके आप एक कप हर्बल चाय बना सकते हैं.

बुखार के लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए एसेंशियल ऑयल का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है. इससे यह मतलब है कि आप किसी ठंडे तेल को प्रयोग कर सकते हैं. जैसे की पेपरमिंट ऑयल और यूकेलिप्टस ऑयल आदि. लेकिन इन्हें आप बहुत सावधानी पूर्वक प्रयोग करें.

यथासंभव बुखार की स्थिति में ठंडा वातावरण बनाए रखें. ठंडा और आरामदायक वातावरण बनाने से बुखार के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है. अपने कमरे को अच्छी तरह हवादार रखें और ठंडा तापमान बनाए रखने के लिए पंखे या एयर कंडीशनर का उपयोग करें.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।