फर्नीचर पर दीमक लगने से हो गए है परेशान, तो फॉलों करें ये टिप्स

घर पर रखे फर्नीचर या दिवार पर दीमक लगने से परेशान हो गए है तो कुछ आसान टिप्स से आप घर आसानी से इस मुशकिल से छुटकारा पा सकते हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

घर पर रखे सुंदर-सुंदर फर्नीचर और दीवार पर छोटे- छोटे दीमक लगने से सब खराब हो जाता है. सुंदर फर्नीचर खोखले हो जाते हैं. जरा भी बनक लगे सारी  दीवार खराब हो जाती हैं. अगर समय रहते सही उपाय किया जाए तो , तो दीमक दीवार और फर्नीचर पर लगने से नुकसान होने से बचा जा सकता है. आपको बता दें, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च भी नही करने पड़ेगे. इस आर्टीकपल में हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे. 

नीम का तेल 

 नीम का तेल काफी कारागार और फायदेमंद माना जाता है. दीमक हमारे पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचाता है. अगर आपके घर में दीमक लग जाए तो नीम को तेल को वहां लगा दें. ऐसा करने से दीमक नहीं लगेंगे. नीम के तेल की तेज और खास खुशबू दीमक को बिल्कुल पसंद नहीं आती है. 

विनेगर और नींबू का रस

नींबू का रस को विनेगर में मिलाकर इसको स्प्रे कर लें. इससे दीमक नहीं लगेंगे. ये हमारे पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचाते हैं. इन दोनों को मिलाकर स्प्रे बोतल में भरें और जहां दीमक लगती है वहां स्प्रे कर लें.      

बोरिक एसिड

बोरिक एसिड दीमक को हटाने में कारागार साबित होता है. इसको पानी में मिलाकर इसका छिड़काव करें. जहां दीमक को जड से खत्म कर देता है. इसका इस्तेमाल करने से घर फिर से सुरक्षित हो जाएगा. ये तरीका इस्तेमाल करने  में भी कारागार है. 

Tags :