Rose Hip Benefits: गुलाब के ठंडल से शुगर और वजन दोनों होंगे कंट्रोल, जानिए रोज हिप के सेहत संबंधी फायदे

Rose Hip Benefits: गुलाब का फूल फूलों का राजा कहा जाता है, इसकी महक इसे इतना शानदार बनाती है कि इसकी तुलना किसी फूल से नहीं की जा सकती। प्रेम का इजहार हो या पूजा पाठ हर जगह गुलाब का फूल इस्तेमाल होता आया है। लेकिन क्या आपको बता है कि गुलाब का फूल ही […]

Date Updated
फॉलो करें:

Rose Hip Benefits: गुलाब का फूल फूलों का राजा कहा जाता है, इसकी महक इसे इतना शानदार बनाती है कि इसकी तुलना किसी फूल से नहीं की जा सकती। प्रेम का इजहार हो या पूजा पाठ हर जगह गुलाब का फूल इस्तेमाल होता आया है। लेकिन क्या आपको बता है कि गुलाब का फूल ही नहीं इसका ठंडल भी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होता है। आयुर्वेद में इसे गुलाब फल कहते हैं और अंग्रेजी में रोज हिप कहा जाता है। इससे ना केवल पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं बल्कि इससे शरीर में ब्लड शुगर का स्तर भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इससे वजन भी कम होता है और हाई बीपी वगैरा में भी काफी आराम मिलता है। चलिए जानते हैं रोज हिप का महत्व, इसके फायदे और इसे उपयोग करने का तरीका।

रोज हिप के पोषक तत्व rose hip benefits for health
गुलाब के फूल के ठंडल यानी नीचे वाले सख्त हिस्से को ही रोज हिप कहा जाता है। रोज हिप विटामिन सी का भंडार माना जाता है। इसमें विटामिन सी के अलावा कार्बोहाइड्रेट, ढेर सारा फाइबर, प्रोटीन, आयरन और कई अन्य तरह के विटामिन पाए जाते हैं। इसके सेवन की बात करें तो इसे पाउडर,तेल और सूखी जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आप चाहें तो आप भी गुलाब के डंठल को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर घर में रख सकते हैं औऱ यूज कर सकते हैं।

रोज हिप के सेहत संबंधी फायदे –

वजन घटाने में फायदेमंद है रोज हिप
ज्यादातर लोग वजन घटाने में ब्लैक टी या फिर ग्रीन टी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि रोज हिप का चाय अपने ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट और फाइबर के चलते फैट घटाने में काफी कारगस साबित होती है। इसकी मदद से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और भोजन अच्छी तरह पचता है। इसलिए रोज हिप की रोज चाय पीने से वजन कम करने में मदद मिलने की बात कही जाती है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है रोज हिप, दिल के लिए अच्छा है
गुलाब के डंठल यानी रोज हिप की चाय शरीर के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। ये चाय एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मानी जाती है जो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाते हैं। रोज हिप में पॉलीफेनॉल, कैरॉटिनाइड और विटामिन सी उच्च मात्रा में पाए जाते हैं और इनके सेवन से दिल काफी स्वस्थ रहता है। नियमित तौर पर रोज हिप की चाय पीन से रक्त नलिकाएं साफ होती हैं जिससे दिल के रोगों का जोखिम कम हो जाता है। इसकी मदद से रक्त में मौजूद डेड सेल्स खत्म होते हैं औऱ दिल स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

सूजन और दर्द में फायदेमंद है रोज हिप
रोज हिप की चाय शरीर में किसी भी प्रकार के दर्द या सूजन को कम करने में काफी लाभकारी साबित होती है। इसके एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण शरीर में दर्द और सूजन को खत्म करने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आपको शरीर में दर्द रहता है तो नियमित तौर पर रोज हिप की चाय के सेवन से आराम मिलने की संभावना है। आपको बता दें कि रोज हिप में गैलेक्टो लिपिड कंपाउंड पाया जाता है जो शरीर के दर्द और सूजन को कम करता है। इसकी मदद सेअर्थराइटिस की दर्द को भी कम करने में फायदा मिलता है।

कोलेस्ट्रोल को काबू में रखता है रोज हिप
रोज हिप पाउडर का नियमित तौर पर सेवन करने से कोलेस्ट्रोल में कमी आती है। इसकी मदद से शरीर में एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होता है और एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ता है। इससे हाई बीपी में आराम मिलता है और दिल के रोगों से सुरक्षा मिलती है।

इम्यूनिटी मजबूत करता है रोज हिप
रोज हिप में पाया जाने वाला विटामिन सी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को सुधारकर मजबूत करने का काम करता है। इसकी मदद से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और शरीर बाहरी बैक्टीरिया से लड़ने में कामयाब होता है और बार बार मौसमी बीमारियों के खतरे कम हो जाते हैं।

शुगर को कंट्रोल में रखता है रोज हिप
रोज हिप का पाउडर शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए कारगर साबित होता है। रोज हिप स्वभाव से एंटी हाइपोग्राइसेमिक है और इसके सेवन से शरीर में शुगर में बढ़ोतरी नहीं होती है। इसकी चाय बनाकर पी जाए तो शरीर में ना केवल इंसुलिन उत्तेजित होता है बल्कि शरीर से टॉक्सिन भी बाहर निकल जाते हैं।