Skin Care Tips: अगर आप भी पिंपल और ऑयली स्किन से परेशान तो आज से ही करे ये उपाय, जल्द दूर होगी समस्या

Skin Care Tips: अक्सर ऑयली स्किन वाले लोगों को पिंपल और मुंहासे सहित अन्य स्किन संबंधित समस्याओं की शिकायत रहती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसका उपयोग करके आप जल्द से जल्द इस समस्या से छुटकारा कैसे पा सकते हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

Skin Care Tips: ऑयली स्किन के लोगों को अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना होता है. ऐसी स्किन सेंसिटिव होती है जिसकी वजह से त्वचा पर रिएक्शन जल्दी होते हैं. ऐसे लोग जिनकी स्किन आयली है उन्हें अपनी स्किन के हिसाब से ही प्रोडक्ट यूज करने होते हैं. हालांकि कुछ लोग ऐसे हैं जो अपने त्वचा के हिसाब से प्रोडक्ट न लगाकर कुछ भी लगा लेते हैं. इसी लापरवाही के कारण लोगों को पिंपल की शिकायत रहती है.

स्किन पर ज्यादा तेल मौजूद होने से गंदगी ज्यादा चमकती है. ऐसे में आप अपने डेली रूटीन में कुछ सावधानी बरत कर इसे कंट्रोल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि, कैसे हम अपने स्किन से पिंपल की समस्या दूर कर सकते हैं.

क्लींजर या टोनर को चेहरे पर न करें यूज

अगर आपका स्किन ऑयली है तो क्लींजर या टोनर यूज करने से बचें क्योंकि, इनमें अल्कोहल होता है जो ऑयली स्किन के लिए हानिकारक है.

मिनरल ऑयल का यूज करें बंद

ऑयली स्किन वाले लोगों को मिनरल ऑयल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. यह स्किन के भीतर के तेल और गंदगी को फंसा देता है जिसकी वजह से पिंपल्स निकल आते हैं.

लैनोलिन क्रीम

लैनोलिन क्रीम खासकर ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है. ऐसे में अगर आपका स्किन ऑयली है और आप इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे तुरंत बंद कर दे.

पेट्रोलियम जेली

नमी को बनाए रखने के लिए पेट्रोलियम जेली लगाने की सलाह दी जाती है. हालांकि, ऑयली स्कीन वालों को इसके यूज से बचने की सलाह दी जाती है.