गर्मी से चेहरे पर होने लगी है टेनिंग तो, इन टिप्स को घर पर ही करें फॉलो

गर्मी में चेहरे पर टेनिंग होना काफी आम समस्या है .ऐसे में आप घर पर ही अपने चेहरे पर हुई टेनिंग को खत्म कर सकते हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

Homemade Remedies For Sun Tan: गर्मी का मौसम होना शुरू हो गया है. सुबह हल्का ठंडा मौसम होते ही दोपहर में तेज धूप निकल आती है. ऐसे में जब भी हम धूप में निकलते हैं , हमारे चेहरे पर इसका असर दिखना शुरु हो गया है. चेहरे पर धूप के कारण टेनिंग होना शुरू हो गया है. इसके साथ ही चेहरे का रंग डल दिखने लगता है. इसलिए आप घर पर ही अपने चेहरे को चमका सकते हैं. आप घरेलू उपाय से अपने त्वचा पर खूबसूरती बना सकते हैं. आइये आपको बताते है किस चीजों से आप अपने घर पर चेहरे पर काम कर सकते हैं. 

आलू का रस

अगर धूप की वजह से आपकी त्वचा का रंग काला पड़ गया है तो आलू बेहद लाभकारी साबित होगा. आलू के रस को चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा पर निखार आता है. ये चेहरे पर आया कालापन को दूर करता है. आलू का रस निकालकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर तक रखें. इसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें.

कच्चा दूध और चावल का आटा

आपकी त्वचा की सफाई के लिए दूध बेहद फायदेमंद साबित होता है. चावल का आटा इस्तेमाल करने से इसका फायदा दौगुना बढ़ जाता है. चेहरे पर टेनिंग हटाने के लिए ये काफी फायदा करता है. इसके लिए आपको चावल के आंटे को दूध में मिलाएं और इसे कुछ देर तक भिगों दें, इसके बाद पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगांए. इस पेस्ट को सूखने के बाद अपना चेहरा धो लें. 

हल्दी और बेसन

चेहरे पर हल्दी और बेसन का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. अगर आप धूप से चेहरे पर होने वाले कालेपन की वजह से परेशान है तो बेसन के पेस्ट में हल्की सी हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएंग. इसके बाद अपने चेहरे को पानी से साफ कर लें . 

Tags :