PM Modi in Lok Sabha: आर्टिकल 370, ट्रिपल तलाक, राम मंदिर...संसद के आखिरी दिन PM मोदी की 10 बड़ी बातें

Parliament Budget Session: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सम्बोधन में कहा, "पिछले 5 सालों के दौरान देश सेवा में महत्वपूर्ण निर्णय हुए है. लोकसभा में भी कई अहम निर्णय लिए गए हैं. आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है. आज देश नया विश्वास अनुभव कर रहा है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • आर्टिकल 370, ट्रिपल तलाक, राम मंदिर...
  • .संसद के आखिरी दिन PM मोदी की 10 बड़ी बातें

Parliament Budget Session: संसद के बजट सत्र के आखिरी दिन आज ( 10 फरवरी) लोकसभा में अयोध्या में राम मंदिर पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भाग लिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार के पांच साल देश में रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के रहे हैं. 17वीं लोकसभा को आशीर्वाद देगा. ऐसे में जानिए उनके सम्बोधन की 10 बड़ी बातें. 

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सम्बोधन में कहा, "पिछले 5 सालों के दौरान देश सेवा में महत्वपूर्ण निर्णय हुए है. लोकसभा में भी कई अहम निर्णय लिए गए हैं. आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है. आज देश नया विश्वास अनुभव कर रहा है. पांच साल में रिफार्म, ट्रांसफॉर्म और परफॉर्म का काम हो रहा है."

2. पीएम ने आगे कहा कि यह बहुत कम देखा गया है कि सुधार और प्रदर्शन दोनों होते हैं और हम परिवर्तन को अपनी आंखों के समक्ष देख सकते हैं. भारत 17वीं लोकसभा के जरिए इसका अनुभव कर रहा है और मेरा दृढ़ विश्वास है कि देश 17वीं लोकसभा को आशीर्वाद देना जारी रखेगा.


3. प्रधानमंत्री ने कहा कि 17वीं लोकसभा ने नए बेंचमार्क बनाए हैं. हमारे संविधान केलागू होने के 75 साल भी इसी कालखंड में पूरे हुए. इस कार्यकाल में बहुत ही रिफॉर्म हुए. गेमचेंजर 21वीं सदी की मजबूत नींव उन सारी बातों में दिखाई देती है. एक बड़े बदलाव की तरफ तेज गति से आगे बढ़ा है.

4. पीएम ने कहा, "अनेक पीढ़ियों ने एक संविधान का सपना देखा था, लेकिन हर पल एक रुकावट परेशान करती थी. हालांकि इसी सदन ने आर्टिकल 370 को हटाकर संविधान के पूर्ण रूप को सामने लाने का काम किया. संविधान बनाने वाले महापुरुषों की आत्मा हमें आशीर्वाद दे रही होगी."

5. प्रधानमंत्री ने कहा, "इन 5 वर्षों में सदी का सबसे बड़ा संकट कोरोना मानव जाति ने झेला, कौन बचेगा, कौन नहीं, कोई किसी को बचा पाएगा या नहीं. घर छोड़कर निकलना भी मुश्किल था, उसके बाद भी संसद बैठी, स्पीकर ने देश के काम को बंद नहीं होने दिया."

6. पीएम मोदी ने आगे कहा कि सांसदों ने अपनी सैलरी से 30 प्रतिशत की कटौती का निर्णय खुद लिया. सभी सांसदों ने बिना वजह साल में दो बार हिंदुस्तान के मीडिया से गाली खाई कि इतना मिलता है, लेकिन फिर भी कैंटीन में खाते हैं. 

7. प्रधानमंत्री ने कहा,"संसद की लाइब्रेरी के दरवाजे सभापति जी ने सामान्य व्यक्ति के लिए भी खोल दिए हैं.  ज्ञान का ये खजाना, परंपराओं की ये विरासत आपने जनसामान्य के लिए खोल कर बहुत बड़ी सेवा की है. इसके लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं."

8. पीएम मोदी ने कहा, "इस कार्यकाल में बहुत सारे रिफॉर्म्स हुए हैं. 21वीं सदी के भारत की मजबूत नींव उन सारी बातों में नजर आती है. बदलाव की तरफ देश तेज गति से आगे बढ़ा है और सदन के सभी साथियों ने अपना अहम योगदान दिया है."

9. प्रधानमंत्री ने सदन में कहा, "भारत को G20 की अध्यक्षता का भी अवसर प्राप्त हुआ  और देश को बहुत बड़ा सम्मान मिला. देश के हर राज्य ने भारत की क्षमता और अपनी पहचान दुनिया के सामने पेश की. इसका प्रभाव आज भी दुनिया में देखा जा सकता है."

10. पीएम मोदी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से कहा, "आप हमेशा मुस्कुराते रहते थे. आपकी मुस्कान कभी फीकी नहीं पड़ी. आपने कई अवसर पर संतुलित और निष्पक्ष तरीके से इस सदन को चलाने का काम किया, इसके लिए मैं आपकी सराहना करता हूं. गुस्से, आरोप-प्रत्यारोप के क्षण आए लेकिन आपने धैर्यपूर्वक स्थिति को नियंत्रित किया और सदन चलाया."