Ayodhya Ram Mandir: रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में बिना निमंत्रण न आएं भक्त, ट्रस्ट सचिव ने की अपील

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के उद्घाटन की सारी तैयारियां लगभग पूरी हो गयी है. इसी बीच ट्रस्ट के सचिव चम्पत राय ने लोगों से अपील की है कि वो अपने घर पर ही रह कर पूजा-अर्चना करें और अयोध्या न आएं.

Date Updated
फॉलो करें:

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के बाल स्वरुप के प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरो-शोरों पर है. रामलला के गर्भ-गृह का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश भर के करीब 4000 संतों को निमंत्रण भेजा गया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी के मुख्यामंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई चर्चित लोग मौजूद रहेंगे.  22 जनवरी 2024 को 12:20 मिनट पर भगवान रामलला के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इसे लेकर पूरे देश में भक्तों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. लेकिन इसी बीच श्री राम जन्म भूमि ट्रस्ट के सचिव चम्पत राय ने लोगों से बिना निमंत्रण अयोध्या न आने की अपील की है.

अपने घर पर ही करें पूजा-अर्चना 

श्रीरामलला के आगमन को लेकर पूरा देश उत्साहित है लेकिन इसी दौरान ट्रस्ट में महासचिव की अपील ने लोगों को सकते में दाल दिया है. चम्पत राय ने भक्तों और श्रद्धालुओं से अपील की है कि जिन्हे निम्रत्रण नहीं भेजा गया है, वो अयोध्या न आएं. ऐसे लोग अपने घर पर ही पूजा पथ करें और अपने नजदीकी मंदिरों में दीया  जलाये. अयोध्या न आकर वो प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम टीवी पर ही देखें. साथ ही उन्होंने गुजारिश की है कि इस दिन लोग अपने घर के बाहर दीया जलाकर दिवाली मनाएं. 

बता दें कि 22 जनवरी 2024 को अयोध्या त्रेता युग की अयोध्या दिखाई देगी क्योंकि भगवान रामलला 500 वर्षों के बाद अपने घर में विराजमान होने जा रहे हैं. इसके लिए देश-विदेश के लोगों को निमंत्रण भेजा जा रहा है. अयोध्या के सभी वरिष्ठ संत और खेल जगत के सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली और फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन को भी निमंत्रण पत्र भेजा गया है. इसके साथ ही विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य लोगों को भी आमंत्रित किया गया है. वहीं करीब 50 अन्य देशों के भी कमसेकम एक प्रतिनिधि के भी कार्यक्रम में रहने की उम्मीद है. ऐसे में ये अनुमान लगाया जा रहा है कि ट्रस्ट महासचिव ने सुरक्षा कारणों की वजह से लोगों से अयोध्या न आने की अपील की है. 

रामलला के बालस्वरूप की तीन प्रतिमाओं का काम लगभग पूरा हो चूका है

भगवन श्री रामलला के बाल स्वरुप की तीन प्रतिमाओं को तीन अलग-अलग मूर्तिकार बना रहें है. इसका काम लगभग पूरा हो चूका है. सिर्फ कुछ दिनों का फिनिशिंग का काम बाकी है. ट्रस्ट ने बताया कि जिसके भी हाथ की बनी प्रतिमा  भगवान स्वीकार करेंगे उसमे ही प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी. चम्पत राय ने बताया कि 22 जनवरी, दिन सोमवार 2024 पोष शुक्ल पक्ष की द्वादशी का दिन बेहद शुभ है. इस दिन अपने घर पर भजन-कीर्तन करिए. उन्होंने कहा कि इस दिन अभिजीत मुहूर्त, मृक्षरा नक्षत्र है. ये योग सभी प्रकार से शुभ  है. आप सभी के परिवार का कल्याणकारी दिन है, भजन कीर्तन करिए, श्री राम जय राम जय जय राम का पाठ करिए.