रामभक्तों को रेलवे की तरफ से बड़ी सौगात, प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकेंगे यात्री

Ram Mandir Pran Pratishtha: सूत्रों के हवाले से जानकारी दी कि रेलवे यात्रियों को अयोध्या से रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा प्रदान करेगा.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • रामभक्तों को रेलवे की तरफ से बड़ी सौगात
  • प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकेंगे यात्री

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में राम मंदिर के लिए प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को होना है. जिसके कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. समारोह को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही है. कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश-विदेश से कई राम भक्त पहुंच रहे हैं. साथ ही समारोह में शामिल होने के लिए राजनीतिक दलों के नेताओं समेत कई दिग्गजों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है. इस बीच रेलवे की तरफ से रामभक्तों को बड़ी सौगात दी गई है. बता दें, कि रेलवे की तरफ से यात्रियों को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग दिखाने के इंतजाम किये जा रहे हैं. 

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी कि रेलवे यात्रियों को अयोध्या से रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा प्रदान करेगा. इसके लिए देश भर के रेलवे स्टेशनों पर कम से कम 9000 स्क्रीन लगाए जाएंगे. 

केंद्र ने आधे दिन सरकारी दफ्तर बंद रहने का किया एलान 

रेलवे की तरफ से यह कदम ऐसे समय पर उठाया गया है जब केंद्र सरकार की तरफ से राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह वाले दिन आधे दिन के लिए सरकारी दफ्तर (ऑफिस) बंद रहने की घोषणा की गई है. जिसकी जानकारी देते हुए केन्द्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि केन्द्रीय कर्मचारियों को आधे दिन का ब्रेक दिया जाएगा. जो 22 जनवरी की दोपहर 2 बजकर 30 मिनट तक रहेगा. उन्होंने कहा कि भारी जनभावनाओं को देखते हुए सरकार की तरफ से ये फैसला लिया गया है. 

सरकार ने अपने आदेश में कहा, अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को पूरे भारत में मनाई जाएगी. कर्मचारी उत्सव में शामिल हो सकें इसलिए ये फैसला लिया गया है कि पूरे भारत में सभी केन्द्रीय सरकारी कार्यालय,केन्द्रीय संस्थान और केन्द्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों में 22 जनवरी 2024 को दोपहर 2 बजकर 30 मिनट तक आधे दिन दिन तक के लिए बंद रहेंगे. "

दूरदर्शन पर भी होगा कार्यक्रम का प्रसारण

इससे पहले सरकार की तरफ से अयोध्या में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा समारोह के  लिए मीडिया कवरेज और सीधे प्रसारण पर बड़ा फैसला लिया था. केंद्रीय और सूचना प्रसारण मंत्रालय ने 15 जनवरी को कहा था कि कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन, डीडी न्यूज और डीडी नेशनल चैनलों पर किया जाएगा. वहीं  मंत्रालय की ओर से यह भी कहा गया था कि  प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम  के अगले दिन 23 जनवरी को दूरदर्शन राम मंदिर में होने वाली आरती और मंदिर खुलने का सीधा प्रसारण दिखाएगा. जिससे लाखों भक्तों को अयोध्या के बाहर भी रामलला के दर्शन करने सौभाग्य प्राप्त करने का मौका मिलेगा.