Chandigarh: देश का पहला मिलेट क्लिनिक चंडीगढ़ में बनकर तैयार, 6 नवंबर को होगा उद्घाटन

Chandigarh: पंजाब के चंडीगढ़ के सेक्टर-32 में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के साथ अस्पताल में देश का पहला मिलेट क्लिनिक बनाया गया है. वहीं इसका 6 नवंबर को आधिकारिक रूप से उद्घाटन किया जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार इस क्लिनिक में पहुंचने वाले व्यक्तियों को उनकी बीमारी के मुताबिक डाइट प्लान की सलाह दी जाएगी. इसके […]

Date Updated
फॉलो करें:

Chandigarh: पंजाब के चंडीगढ़ के सेक्टर-32 में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के साथ अस्पताल में देश का पहला मिलेट क्लिनिक बनाया गया है. वहीं इसका 6 नवंबर को आधिकारिक रूप से उद्घाटन किया जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार इस क्लिनिक में पहुंचने वाले व्यक्तियों को उनकी बीमारी के मुताबिक डाइट प्लान की सलाह दी जाएगी. इसके साथ ही मिलेट्स भी मौजूद होंगे.

क्लिनिक है अधिक उपयोगी

वहीं यह क्लिनिक सांटिफिक एविडेंस बेस्ड होगा, जिसमें मरीजों पर रिसर्च कर विभिन्न प्रकार की बीमारी में अलग-अलग मिलेट्स की आवश्यकता की जांच की जाएगी. जबकि अस्पताल में पहुंचने वाले मरीज को विशेष प्रकार का मिलेट्स देकर उन्हें ट्रैक किया जाएगा. इसके साथ ही किस बीमारी में कौन सा मिलेट अधिक लाभदायक इसकी सलाह दी जाएगी.

दो डिपार्टमेंट करेगा देखभाल

दरअसल यह क्लिनिक अस्पताल के बायोकेमिस्ट्री एवं डायटेटिक्स डिपार्टमेंट की देखरेख में चलाया जाएगा. जिसमें बायोकेमिस्ट्री डिपार्टमेंट रिसर्च बेस्ड डाटा बनाएगा. इसके साथ ही डायटेटिक्स डिपार्टमेंट इस डाटा का रिसर्च करेगा. वहीं इसकी मदद से हर बीमारी के अनुसार विभिन्न डाइट प्लान तैयार किया जाएगा. अस्पताल की डायरेक्टर प्रिंसिपल एवं बायोकेमिस्ट्री डिपार्टमेंट की हेड डॉ. जसविंदर कौर ने कहा कि, इस क्लिनिक पर अधिक वक्त से काम किया जा रहा था. अब ये बनकर पूरी तरह तैयार है. जिसके कारण लोगों को बदलती जीवनशैली में हो रही बीमारियों को रोकने में अधिक लाभ मिलेगा.

डायबिटीज एवं मोटापा में लाभ

आपको बता दें कि चंडीगढ़ समेत देश के सारे प्रमुख शहरों में बदलते जीवनशैली के कारण डायबिटीज एवं वजन बढ़ने की दिक्कतें आती हैं. जिसको कंट्रोल में रखने के लिए मिलेट्स अपना अधिक योगदान देगा. इस हालात में इस क्लिनिक को शहर के डायबिटिक एवं मोटापे वाले मरीजों को इसका अधिक लाभ मिलेगा. मिली जानकारी के अनुसार आप यहां पर आकर अपनी बीमारी के हिसाब से डाइट प्लान ले सकते हैं.