Refresh

This website www.thebharatvarshnews.com/national/corruption-allegations-against-nta-are-baseless-dharmendra-pradhan-news-5488 is currently offline. Cloudflare's Always Online™ shows a snapshot of this web page from the Internet Archive's Wayback Machine. To check for the live version, click Refresh.

NTA पर लग रहे भ्रष्टाचार के आरोप बेबुनियाद, धर्मेंद्र प्रधान

New Delhi:NEET रिजल्ट को लेकर सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक शोर मचा हुआ है. NEET परीक्षा से जुड़े कई मामले पर कोर्ट में चल रहे है. छात्रो द्वारा सरकार पर NEET रिजल्ट में धाधली वह पेपर लीक का आरोप लगाया जा रहा है.

Date Updated
फॉलो करें:

New Delhi: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नीट-यूजी में प्रश्नपत्र लीक होने के आरोपों को खारिज करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि इसका कोई प्रमाण नहीं है. NEET के परिणाम को लेकर सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक शोर मचा हुआ है. नीट को लेकर कई मामले सुप्रीम कोर्ट में चल रहे है. इसे लेकर कुछ छात्र और छात्र संगठन नीट-यूजी 2024 रिजल्ट को रद्द करने की मांग कर रहे है. इसी बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नीट-यूजी में प्रश्नपत्र लीक होने के आरोपों को खारिज करते हुए को कहा कि इसका कोई प्रमाण नहीं है.

छात्र को कोई नुकसान नहीं

NTA राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी पर लगे सभी आरोप बेबुनियाद है. यह बहुत ही प्रामाणिक संस्था है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आगे कहा सुप्रीम कोर्ट इस मामले की सुनवाई कर रहा है और हम उसके फैसले का पालन करेंगे. हम सुनिश्चित करेंगे कि किसी छात्र को कोई नुकसान नहीं उठाना पड़े.

 परीक्षा देने का विकल्प

केंद्र ने बृहस्पतिवार को सुप्रीम कोर्ट से कहा कि NEET-UG 2024 के 1,563 अभ्यर्थियों को ग्रेस मार्क देने के फैसले को समाप्त कर दिया है और छात्रो को 23 जून को दोबारा से परीक्षा देने का विकल्प मिला है. केंद्र ने कहा कि अगर इन 1,563 छात्रों में से कोई छात्र दोबारा परीक्षा नहीं देना चाहता तो रिजल्ट में उसके मूल अंकों को शामिल किया जाएगा जिसमें ग्रेस मार्क्स जुड़े नहीं होंगें.

नीट परिक्षा मे शामिल हुए

बता दे कि इस साल हुए NTA ने 5 मई को NEET परीक्षा को आयोजन किया था. जिसमें 24 लाख छात्रों ने नीट परिक्षा मे शामिल हुए थे. परीक्षा के समय नीट यूजी प्रश्न पत्र लीक होने की खबर आई. जबकि NTA ने पेपर लीक होने कि खबर से इनकार कर दिया था. NTA यूजी का परिणाम पिछले हफ्ते 4 जून को घोषित कर दिया गया. इसमें 67 छात्र को 720 मे 720 अंक मिले हैं. जब कि NTA ने समय के नुकसान के एवज में 1,563 छात्रो को ग्रेस मार्क्स बांटे हैं.

इसके पहले नीट में दो से तीन छात्रों को फुल मार्क्स आते थे. और वहीं इस वर्ष 67 छात्रों, एक ही सेंटर के 8 छात्रो को और नीट एग्जाम सेंटर के 6 सेंटर से 1,563 छात्रों को NTA ने 718, 719 ग्रेस मार्क्स दे दिए हैं. जबकि नीट पेपर लीक और नीट रिजल्ट के तीन से अधिक मामले सुप्रीम कोर्ट में चल रहे हैं.

Tags :