Election Commission: लोकसभा चुनाव से पहले EC का बड़ा एक्शन, बंगाल के डीजीपी को हटाया

Election Commission: लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने  बड़ी कार्रवाई की है. आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (DGP)राजीव कुमार को  उनके पद से हटा दिया है. 

Date Updated
फॉलो करें:

Election Commission: लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने  बड़ी कार्रवाई की है. आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (DGP) राजीव कुमार को उनके पद से हटा दिया है.आयोग ने इस संबंध में राज्य सरकार के मुख्य सचिव को आदेश जारी किया  है.  आयोग के सचिव राकेश कुमार के हस्ताक्षर के साथ जारी किए गए एक पत्र में साफ कर दिया कि राजीव कुमार को पुलिस महानिदेशक और आईजी के पद से हटाकर गैर चुनावी ड्यूटी में लगाया जाएगा. इस दौरान आयोग ने कई राज्यों में भी बड़ा एक्शन लिया है. 

नए वरिष्ठ अधिकारी संभालेंगे कमान 

राजीव कुमार को पद से हटाने के बाद आयोग ने से साफ कर दिया गया जब तक राज्य में नए पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति नहीं हो जाती तब तक कुमार की जगह नए वरिष्ठ अधिकारी उनकी जिम्मेदारी को संभालेंगे. इसके अलावा आयोग ने आज शाम 5 बजे तक तीन ऐसे अधिकारियों के नाम पश्चिम बंगाल सरकार ने मांगा हैं. जिन्हें राज्य का अगला पुलिस महनिदेशक नियुक्त किया जा सकता है. 

कई विवादों में शामिल है राजीव कुमार का नाम? 

बता दें कि राजीव कुमार का नाम कई विवादों में सामने आ चुका है. सीबीआई की तरफ से उन्हें  चिटफंड मामले में साक्ष्यों को मिटाने के आरोप में गिरफ्तार करने की कोशिश की थी, जिसे लेकर पुलिस ने सीबीआई को ही हिरासत में ले लिए था. इस पर खूब बवाल भी देखने को मिला था. हाल ही में उन्हें बंगाल  सरकार ने राज्य का डीजीपी नियुक्त किया था. 

चुनाव आयोग ने इन राज्यों पर भी की कार्रवाई

चुनाव आयोग ने बंगाल के अलावा गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड राज्य के गृह सचिवों को उनके पद से हटाने का आदेश जारी किया है.  साथ ही आयोग ने मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा दिया है.  लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान किए जाने के कुछ दिनों बाद आयोग ने बृह्नमुंबई महानगर पालिका के आयुक्त इकबाल सिंह चहल, अतिरिक्त आयुक्तों और उपायुक्तों को भी हटाने का आदेश दिया.