ED Summons Farooq Abdullah: फारूक अब्दुल्ला को ED ने पूछताछ के लिए भेजा समन, जानिए क्या है मामला?

ED Summons Farooq Abdullah: फारूक अब्दुल्ला को ये समन धन-शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (PMLA) के तहत भेजा गया है. बता दें, कि ईडी ने 2022 में इस मामले में एक आरोप पत्र दायर किया था.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • फारूक अब्दुल्ला को ED ने पूछताछ के लिए भेजा समन
  • जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन घोटाले में पूछताछ के लिए बुलाया

ED Summons Farooq Abdullah: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूछताछ के लिए समन जारी किया है. ईडी द्वारा ये समन कथित जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भेजा गया है. इस दौरान एजेंसी की तरफ से उन्हें मंगलवार (13 फरवरी) को पूछताछ के लिए उपस्थित रहने के लिए कहा गया है. उन्हें ये समन धन-शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (PMLA) के तहत भेजा गया है. बता दें, कि ईडी ने 2022 में इस मामले में एक आरोप पत्र दायर किया  था.

क्या है मामला?

ईडी द्वारा दायर किए गए आरोप पत्र के अनुसार, फारूक अब्दुल्ला ने अध्यक्ष रहने के दौरान जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों और दूसरे लोगों के खेल के विकास के नाम पर मिले फंड को डायवर्ट कर उसका निजी लाभ के लिए इस्तेमाल किया. इस फंड को कई प्राइवेट बैंक अकाउंट और करीबियों को भेजा गया, और बाद में फंड की आपस में बंदरबांट की गई.

कितने करोड़ का है घोटाला?

ईडी ने 2018 में इस मामले में सीबीआई की चार्जशीट को आधार बनाकर पीएमएलए की जांच शुरू की थी. BCCI की और से 112 करोड़ रुपये एसोसिएशन को दिए गए थे. आरोप है कि उसमें से 43.6 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है. जो फारूख अबदुल्ला के 2001 से 2012 के बीच जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रहने के दौरान हुआ.

पहले भी भेजा गया था समन 

बता दें, कि 86 वर्षीय फारूक अबदुल्ला को पिछले महीने भी इस मामले में ईडी की तरफ से पूछताछ के लिए समन जारी किया गया था. उस समय वह स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर श्रीनगर स्थित ईडी के कार्यालय में उपस्थित नहीं हुए थे. बता दें कि फारूक अब्दुल्ला झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के बाद नए विपक्षी नेता हैं, जिन्हें लोकसभा चुनाव 2024 से पहले पूछताछ के लिए समन भेजा गया है.