लोकसभा चुनाव से पहले इलेक्शन कमिश्नर अरुण गोयल ने दिया इस्तीफा, राष्ट्रपति ने किया स्वीकार

Arun Goel Resignation: आगामी लोकसभा चुनाव से पहले आज( 9 मार्च) चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने इस्तीफा दे दिया है. वहीं उनका ये इस्तीफा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को उनका इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • लोकसभा चुनाव से पहले इलेक्शन कमिश्नर अरुण गोयल ने दिया इस्तीफा
  • राष्ट्रपति ने किया स्वीकार

Arun Goel Resignation: देश में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर जहां राजनीतिक पार्टियों के बीच हलचल देखी जा रही है. इस बीच आगामी चुनाव से पहले आज ( 9 मार्च) चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने इस्तीफा दे दिया है. वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को उनका इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया. ऐसे में अब चुनावी व्यवस्था की सारी जिम्मेदारी मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के ऊपर आ गई है. बता दें कि अरुण गोयल का कार्यकाल 2027 तक था. उन्होंने 37 सालों से अधिक की सेवा पूरी करने के बाद अरुण गोयल सचिव,भारी उद्योग मंत्रालय,भारत सरकार के पद से सेवानिवृत्त हुए थे.

कमिश्नर के दो पद हुए खाली 

निर्वाचन आयोग में पहले से ही एक पद खाली था. अब अरुण गोयल के इस्तीफा दिया जाने के बाद चुनाव आयोग में अब कमिश्नर के दो पद खाली हो गए हैं. बता दें कि  निर्वाचन आयोग में निर्वाचन आयुक्त के अलावा दो और इलेक्शन कमिश्नर होते हैं. वहीं इस संबंध में केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्रालय की तरफ से  जारी एक गजट अधिसूचना में कहा गया, "राष्ट्रपति ने चुनाव आयुक्त अरुण गोयल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है, जो 09 मार्च, 2024 से प्रभावी माना जाएगा."

1985 बैच के IAS ऑफिसर  गोयल

बता दें, कि अरुण गोयल ने भारत सरकार में, संस्कृति मंत्रालय के सचिव, दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष, श्रम और रोजगार मंत्रालय के अपर सचिव और वित्त सलाहकार,राजस्व विभाग,वित्त मंत्रालय के संयुक्त सचिव के रूप में अपनी सेवा दे चुके हैं. वहीं गोयल 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. 

गोयल ने 21 नवंबर 2022 को चुनाव आयुक्त की जिम्मेदारी संभाली थी. उनकी नियुक्ति विवादों से घिरी रही क्योंकि अपनी नियुक्ति से पहले यानी 18 नवंबर 2022 को ही उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी. ऐसे में उनकी नियुक्ति को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी लेकिन 3 अगस्त 2023 को मंजूरी मिल गई. गोयल का जन्म 7 दिसंबर1962 को पटियाला में हुआ था. उन्होंने   लुधियाना और बठिंडा जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारी का काम भी संभाल चुके हैं. 

Tags :