Ram Mandir: प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने तराशी अयोध्या राम मंदिर के लिए रामलला की मूर्ति, मंदिर ट्रस्ट ने दी जानकारी

Ram Mandir: अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट द्वारा 'प्राण प्रतिष्ठा' के लिए भगवान राम लल्ला की मूर्ति को अंतिम रूप दिए जाने के कुछ दिनों बाद, केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने सोमवार, (1 जनवरी) को कहा कि कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई मूर्ति भव्य राम मंदिर की शोभा बढ़ाएगी.

Date Updated
फॉलो करें:

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट द्वारा 'प्राण प्रतिष्ठा' के लिए भगवान राम लल्ला की मूर्ति को अंतिम रूप दिए जाने के कुछ दिनों बाद, केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने सोमवार, (1 जनवरी) को कहा कि कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई मूर्ति भव्य राम मंदिर की शोभा बढ़ाएगी. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने कहा, “अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मूर्ति के चयन को अंतिम रूप दे दिया गया है. हमारे देश के प्रसिद्ध मूर्तिकार योगीराज अरुण द्वारा बनाई गई भगवान राम की मूर्ति अयोध्या में स्थापित की जाएगी. 

केंद्रीय मंत्री ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में भगवान राम की मूर्ति के साथ मूर्तिकार योगीराज की एक तस्वीर भी साझा की. गौरतलब है का राम मंदिर का भव्य प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को आयोजित किया जाएगा, जिसमें देश के प्रधानमंत्री समेत कई दिग्गजों के शामिल होने की जानकारी है.

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री ने योगीराज को दी बधाई 

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा ने भी सोशल मीडिया पर खुशी व्यक्त करते हुए मूर्तिकार अरुण योगीराज को बधाई दी और राम मंदिर में स्थापना के लिए भगवान राम की मूर्ति के चयन पर गर्व व्यक्त किया. अपने सोशल मीडिया पोस्ट में येदियुरप्पा ने कहा, “मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई भगवान राम की मूर्ति को अयोध्या के भव्य श्री राम मंदिर में स्थापना के लिए चुना गया है, जिससे राज्य के सभी राम भक्तों का गौरव और खुशी दोगुनी हो गई है अरुण योगीराज को हार्दिक बधाई.”

मूर्तियों के चयन पर योगीराज की मां सरस्वती ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई को बताया, “यह हमारे लिए सबसे खुशी का पल है, मैं उन्हें मूर्ति बनाते हुए देखना चाहती थी, लेकिन उन्होंने कहा कि वह मुझे आखिरी दिन ले जाएंगे, मैं मंदिर के स्थापना के दिन जाऊंगी.” राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के ट्रस्टी बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र ने शुक्रवार को ट्रस्ट की बैठक के दौरान मूर्ति चयन प्रक्रिया पूरी होने की पुष्टि की थी.

मूर्ति के चुनाव में चंपत राय ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

चयन प्रक्रिया के बारे में समझाते हुए, मिश्रा ने मूर्ति की मनोरम प्रकृति पर प्रकाश डालते हुए कहा, "मूर्ति आपसे बात करती है, क्योंकि एक बार जब आप इसे देखते हैं, तो आप इससे मंत्रमुग्ध हो जाते हैं. यहां तक ​​कि अगर कई मूर्तियां एक साथ रखी जाती हैं, तो भी आंखें उसी पर टिकी रहेंगी जो सर्वोत्तम होगा."

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सचिव चंपत राय ने निर्णय लेने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इससे पहले, राय ने घोषणा की थी कि भगवान राम की 51 इंच ऊंची मूर्ति, जो पांच साल पुराने राम लला को दर्शाती है, को तीन डिजाइनों में से चुना जाएगा, जिसमें दिव्यता और बच्चे जैसी उपस्थिति को महत्वपूर्ण कारकों के रूप में जोर दिया जाएगा.