Friendship Day 2023: जानें क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे, क्या है इसका इतिहास और महत्व

Friendship Day 2023: फ्रेंडशिप डे दोस्तों का दिन होता है इस दिन सभी दोस्त मिलकर जश्न मनाते है. यह दिन इसलिए भी खास माना जाता है क्योंकि ये दोस्ती का दिन होता है. तो आइए जानते हैं फ्रेंडशिप डे के इतिहास के बारे में जानते हैं. फ्रेंडशिप डे हर देश में अलग-अलग दिन को मनाया […]

Date Updated
फॉलो करें:

Friendship Day 2023: फ्रेंडशिप डे दोस्तों का दिन होता है इस दिन सभी दोस्त मिलकर जश्न मनाते है. यह दिन इसलिए भी खास माना जाता है क्योंकि ये दोस्ती का दिन होता है. तो आइए जानते हैं फ्रेंडशिप डे के इतिहास के बारे में जानते हैं.

फ्रेंडशिप डे हर देश में अलग-अलग दिन को मनाया जाता है. फ्रेंडशिप डे भारत समेत मलेशिया,संयुक्त अरब अमीरात, संयुक्त राज्य अमेरिका और बांग्लादेश में आज यानी कि अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है.  वहीं कई दूसरे देशों में 30 जुलाई को मानते हैं.

हर व्यक्ति को जन्म के बाद से ही परिवार के साथ रिश्ता जुड़ जाता है. लेकिन दोस्ती एक ऐसा रिश्ता होता है जो लोग खुद से बनाते हैं, ये आपकी भावनाओं पर आधारित रिश्ता है. जब कोई छोटा बच्चा किसी दूसरे बच्चे से मिलता है और उसके साथ खेलने लग जाता है.  दोनों का एक दूसरे का साथ पसंद आता है और ये सिलसिला रोज का हो जाता है और यहीं से दोस्ती की शुरुआत होती है. दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो किसी भी उम्र में हो सकती है. दोस्त का हमारे जिंदगी में अहम हिस्सा होता है जो हर परिस्थिति में हमारा साथ देते हैं. दोस्ती एक भरोसे का रिश्ता होता है जिससे बेझिझक कोई भी बात शेयर कर सकते हैं. इसी दोस्ती को सेलिब्रेट करने के लिए भारत में हर साल अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है.

फ्रेंडशिप डे इतिहास-

फ्रेंडशिप डे विश्व भर में सालों से मनाया जा रहा है. इसे मनाने की पीछे की वजह बेहद रोचक है. पहली बार साल 1958 में फ्रेंडशिप डे मनाया गया था.  वहीं 2011 में संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस का ऐलान किया था. हालांकि भारत के अलावा और कई देशों में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. इस दिन को सेलिब्रेट करने का उद्देश्य दुनिया भर में दोस्ती के माध्यम से खुशी और एकता का संदेश फैलाना है.

फ्रेंडशिप डे का महत्व-

फ्रेंडशिप डे यानी मित्रता दिवस दोस्ती जैसे खास रिश्ते को दर्शाने के लिए फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. दोस्त वो होता है जो हर परिस्थिति में एक दूसरे के साथ खड़ा रहे और साथ दें. सच्चे दोस्त हमेशा मुश्किल के घड़ी में साये की तरह साथ रहते हैं. इसलिए इस दिन सभी लोग अपने अपने दोस्ती को स्पेशल बनाने के लिए यह जश्न मनाते हैं.