Gas cylinder Price: उज्ज्वला योजना वालों के लिए खुशखबरी,केंद्र ने घरेलू गैस सिलेंडर में 200 रुपये की कटौती करने का किया ऐलान

Gas cylinder Price: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना वालों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. इस योजना के लाभ उठा रहे लाभार्थियों को पहले ही 200 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है जो अब 400 रुपये हो जाएगी. कैबिनेट ने मंगलवार को इसकी मंजूरी दे दी है. महंगाई के चलते परेशान लोगों को रक्षाबंधन […]

Date Updated
फॉलो करें:

Gas cylinder Price: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना वालों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. इस योजना के लाभ उठा रहे लाभार्थियों को पहले ही 200 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है जो अब 400 रुपये हो जाएगी. कैबिनेट ने मंगलवार को इसकी मंजूरी दे दी है.

महंगाई के चलते परेशान लोगों को रक्षाबंधन के मौके पर मोदी सरकार ने एक राहत भरी खबर देशवासियों को दी है. मोदी सरकार ने सस्ते एलपीजी सिलेंडर की सौगात देने जा रही है सूत्रों के मुताबिक महंगे एलपीजी सिलेंडर को लेकर मोदी सरकार लगातार विपक्ष के हमले झेल रही है. इस बीच सरकार ने अहम कदम उठाते हुए घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में 200 रुपये की कटौती करने का फैसला लिया है. हालांकि ये लाभ केवल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ही मिलेगा.

बीते वर्ष रूस यूक्रेन युद्ध के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल और गैस के दामों में तेज उछाल देखने को मिली थी. उस दौरान मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को प्रति गैस सिलेंडर पर 200 रुपये सब्सिडी देने का फैसला सुनाया था.

प्रधानमंत्री मोदी ने 15 अगस्त 2023 को लाल किले से स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से संबोधित करते हुए कहा था कि, सरकार आम जनता को महंगाई से राहत दिलाने के लिए कई फैसले लिए हैं साथ ही आने वाले दिनों में इस संबंध में और फैसले लिए जाएंगे.

9.58 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ-

आपको बता दें कि, प्रधानमंत्री ने 1 मई 2016 को उज्जवल योजना को लॉन्च किया था. मौजूदा समय में इस योजना से 9.58 करोड़ से ज्यादा लोग लाभावन्ति है. वहीं अब सरकार ने उज्जवल योजना के लाभार्थी को घरेलू गैस सिलेंडर पर 200 रुपये कटौती का ऐलान किया है जिसे लोग लोकसभा चुनाव 2023 और पांच राज्यों में होने वाले चुनाव से जोड़कर देख रहे हैं. लोगों का कहना है कि, सरकार ने ये कटौती आने वाले चुनाव के देखते हुए किया है.