Manmohan Singh Birthday: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के 91 वें जन्मदिन पर पीएम मोदी ने दी बधाई, कांग्रेसियों ने भी बांधे तारीफों के पुल

Manmohan Singh Birthday: पूर्व प्रधानमंत्री का आज 91 वां जन्मदिन है इस खास मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर उन्हें शुभकामनाएं दी है. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा है, ”पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं. मैं उनकी लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता […]

Date Updated
फॉलो करें:

Manmohan Singh Birthday: पूर्व प्रधानमंत्री का आज 91 वां जन्मदिन है इस खास मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर उन्हें शुभकामनाएं दी है. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा है, ”पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं. मैं उनकी लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं.”वहीं कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी पार्टी के दिग्गज नेता को शुभकामनाएं दीं और कहा, “आज डॉ. मनमोहन सिंह 91 साल के हो गए. वह हमेशा विद्वता और विद्वता के उत्कृष्ट प्रतीक रहे हैं” लेकिन इससे भी कहीं अधिक, वह जिस भी पद पर रहे हों, हमेशा अनुग्रह, संयम, नम्रता और गरिमा का प्रतीक रहे हैं.

जयराम रमेश ने कहा कि, ये हमारे सार्वजनिक जीवन में अत्यंत दुर्लभ गुण हैं, और अब तो और भी अधिक हैं.“मैंने राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों को उन्हें गुरु के रूप में संदर्भित करते हुए सुना है. उसे आत्म-विज्ञापन की आवश्यकता नहीं है. निजी तौर पर, मुझे अभी भी सितंबर-अक्टूबर 1986 का वह समय याद है जब उपाध्यक्ष के रूप में उन्होंने अरविंद विरमानी, राकेश मोहन और मुझे योजना आयोग में शामिल किया था, जो सीखने का एक जबरदस्त अनुभव था.”

जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद लंबे समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री थे मनमोहन सिंह

आपको बता दें कि, 26 सितंबर 1932 को मनमोहन सिंह का जन्म हुआ था. वह एक अर्थशास्त्री है. उन्होंने 1982-1985 तक भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर के रूप में कार्य किया. उसके बाद वह 2004-2014 तक अपने कार्यकाल के साथ भारत के 13वें प्रधानमंत्री बने थे और जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधान मंत्री थे.


 मनमोहन सिंह का देश के प्रति योगदान

पीवी नरसिम्हा राव की सरकार में भारत के वित्त मंत्री के रूप में कार्य करते हुए, सिंह को 1991 में देश में आर्थिक उदारीकरण का श्रेय दिया गया है. सुधारों ने भारतीय अर्थव्यवस्था को विदेशी निवेशकों के लिए अधिक सुलभ बना दिया जिससे एफडीआई में वृद्धि हुई और सरकारी नियंत्रण कम हो गया. इन्होंने देश की आर्थिक वृद्धि में बहुत योगदान दिया.
 
1991 में भारतीय अर्थव्यवस्था के उदारीकरण को प्रतिस्पर्धी बाजारों को मुक्त करने और रचनात्मक विनाश की ताकतों को सक्षम करने का श्रेय दिया जाता है. जिससे लाभ प्राप्त होते हैं जो आज भी देखे जा सकते हैं. आपको बता दें ताकि,  मनमोहन सिंह राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (नरेगा) भी लाए, जिसे बाद में मनरेगा के नाम से जाना गया. सूचना का अधिकार अधिनियम (आरटीआई) 2005 में मनमोहन सिंह सरकार के तहत ही पारित किया गया था, जिसने सरकार और जनता के बीच सूचना की पारदर्शिता को बेहतर बनाया. वह वर्तमान में राज्यसभा के सदस्य हैं
 
विदेश मंत्री ने भी मनमोहन सिंह को दी बधाई-

 विदेश मंत्री ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर मनमोहन सिंह को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है- जहां उन्होंने कहा, “पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की बधाई. उनकी लंबी उम्र, अच्छे स्वास्थ्य और खुशी के लिए प्रार्थना करता हूं.”
 
राहुल गांधी ने भी दी शुभकामनाएंराहुल गांधी ने भी दी शुभकामनाएं

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिग्गज नेता  मनमोहन सिंह को शुभकामनाएं देते हुए कहा, “पूर्व प्रधानमंत्री, डॉ. मनमोहन सिंह जी की ईमानदारी, राष्ट्र निर्माण और जनता के आर्थिक उत्थान के प्रति अटूट प्रतिबद्धता मेरे लिए हमेशा प्रेरणा रहेगी. उनके जन्मदिन पर उनके अच्छे स्वास्थ्य और खुशी की कामना करता हूं.”
 

तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने भी दी मनमोहन सिंह को बधाई-

डीएमके नेता और तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को शुभकामनाएं देते हुए कहा, “पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई! प्रधानमंत्री के रूप में, वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान उनके नेतृत्व और समावेशी नीतियों के प्रति प्रतिबद्धता ने भारत के भविष्य को नया आकार दिया. उनका संयमित, बौद्धिक और विनम्र दृष्टिकोण एक उदाहरण के रूप में कार्य करता है, जो हर युग में नेतृत्व के लिए मूल्यवान सबक प्रदान करता है. प्रगति और स्थिरता की उनकी विरासत कायम है. यहाँ और अधिक प्रेरणादायक वर्ष हैं