आईटीओ बैराज के पांच जाम गेटों में से एक खुला: CM केजरीवाल

आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय सयोंजक और दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ट्वीट कर बताया कि, “लगभग 20 घंटों की बिना रुके मेहनत के बाद ITO बैराज का पहला जाम हुआ गेट खोल दिया गया है. गोताखोर टीम ने पानी के नीचे से सिल्ट कंप्रेसर द्वारा निकाली, फिर हाईड्रा क्रेन से गेट […]

Date Updated
फॉलो करें:

आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय सयोंजक और दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ट्वीट कर बताया कि, “लगभग 20 घंटों की बिना रुके मेहनत के बाद ITO बैराज का पहला जाम हुआ गेट खोल दिया गया है. गोताखोर टीम ने पानी के नीचे से सिल्ट कंप्रेसर द्वारा निकाली, फिर हाईड्रा क्रेन से गेट को खींचा गया. जल्द ही पांचों गेट खोल दिए जाएंगे. आर्मी इंजीनियर रेजिमेंट और गोताखोरों का विशेष धन्यवाद.”

इससे पहले दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा था, “आईटीओ बैराज पर 32 में ये पांच गेट बंद हैं. इन्हें हरियाणा सरकार संभालती है. इनके बंद होने से पानी की निकासी आगे की तरफ़ बाधित हो रही है. नेवी और आर्मी के साथ मिलकर हम इन्हें खोलने की कोशिश कर रहे हैं, शाम को मैं खुद मौक़े पर गया और टीम से बात की. इन गेट के खुलने से पानी का बहाव दिल्ली से आगे की तरफ़ तेज़ी से बढ़ पाएगा.”

बता दें कि दिल्ली में यमुना का जलस्तर तीन दिन पहले 45 साल का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद शुक्रवार शाम 6 बजे घटकर 208.17 मीटर पर आ गया. हालांकि, शहर के कई प्रमुख इलाके अब भी जलमग्न हैं. यमुना में पानी का स्तर बृहस्पतिवार को तीन घंटे तक स्थिर रहने के बाद बढ़ना शुरू हो गया था और शाम सात बजे 208.66 मीटर के स्तर पर पहुंच गया था, जो 205.33 मीटर के खतरे के निशान से तीन मीटर से अधिक है.

केंद्रीय जल आयोग (CWC) के आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार तड़के पानी का स्तर 208.57 मीटर था और सुबह 5 बजे तक मामूली रूप से कम होकर 208.48 मीटर पर आ गया. सुबह आठ बजे यमुना में जलस्तर 208.42 मीटर, दोपहर एक बजे 208.27 मीटर और दोपहर तीन बजे 208.25 मीटर पर आ गया. शाम छह बजे यह 208.17 मीटर के स्तर पर था. दिल्ली में यमुना नदी 1978 के 207.49 मीटर के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए बुधवार को 207.71 मीटर के निशान पर पहुंच गयी थी.