Pm Modi भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से हुए सम्मानित, बने पुरुस्कार पाने वाले पहले विदेशी राष्ट्राध्यक्ष

Pm Modi: ऐसे में इस पुरस्कार को पाए जाने के बाद पीएम मोदी पहले विदेशी राष्ट्राध्यक्ष बन गए हैं. उन्हें इस पुरस्कार से भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने सम्मानित किया. 

Date Updated
फॉलो करें:

Pm Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर पड़ोसी देश भूटान पहुंचे है. इस दौरान आज ( 22 मार्च ) उन्हें भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो' से सम्मानित किया गया है. ऐसे में इस पुरस्कार को पाए जाने के बाद पीएम मोदी पहले विदेशी राष्ट्राध्यक्ष बन गए हैं. उन्हें इस पुरस्कार से भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने सम्मानित किया. 

इस दौरान भूटान की तरफ से एक जारी बयान में कहा गया कि पीएम मोदी क्षेत्रीय और वैश्विक नेतृत्व के उत्कृष्ट अवतार हैं. उनके नेतृत्व में भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गया है और 2030 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

पीएम मोदी को लेकर क्या बोला भूटान ?

भूटान की ओर से कहा आगे कहा गया कि  पीएम मोदी की नेबरहुड फर्स्ट नीति ने दक्षिण एशिया को मजबूत करने का काम किया है और सामूहिक प्रगति का मार्ग बनाया है. भूटान के लिए यह सम्मान की बात है कि ऐसे कद का राजनेता भूटानी लोगों का सच्चा मित्र है. पीएम मोदी आत्मनिर्भरता हासिल करने और एक विकसित राष्ट्र बनने के भूटान के राष्ट्रीय दृष्टिकोण के दृढ़ समर्थक हैं. उनकी मित्रता और भूटान के सभी उद्देश्यों और पहलों के प्रति समर्थन ने हमारे संबंधों को पहले से कहीं अधिक मजबूत बना दिया है.

अब तक 4 लोगों को दिया गया ये पुरस्कार

बता दें कि इस पुरस्कार से अब तक केवल 4 प्रतिष्ठित लोगों को ही सम्मानित किया गया है. सबसे पहले 2008 में यह पुरस्कार रॉयल क्वीन आशी केसांग वांगचुक को दिया गया था. इसके बाद यह पुरस्कार 2008 में ही भूटान के 68वें खेंपो तेनजिन डेटुप को दिया गाय था. इसके अलावा 2018 में जे खेंपो त्रुलकु न्गावांग जिग्मे चोएद्रा को दिया गया। जे खेंपो भूटान के केंद्रीय मठ निकाय के प्रमुख हैं. 

भूटान की तरफ से इस  इस सम्मान की घोषणा 17 दिसंबर 2021 को 114वें राष्ट्रीय दिवस समारोह के दौरान भूटान के राजा द्वारा की गई थी. प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी की ये तीसरी भूटान यात्रा है. 

 भूटान के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी को दी बधाई?

इस दौरान भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने कहा, पूरे देश की ओर से, सभी भूटानी लोगों की ओर से, मैं भूटान का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हार्दिक बधाई देता हूं. बता दें कि पीएम मोदी को यह पुरस्कार भारत-भूटान संबंधों के विकास में उनके योगदान, भूटानी राष्ट्र और इसके लोगों के लिए उनकी विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किया गया है. 

पुरस्कार मिलने के क्या बोले पीएम मोदी? 

इस दौरान पुरस्कार मिलने के बाद पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, भूटान द्वारा ‘ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो’ पुरस्कार दिए जाने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मैं इसे 140 करोड़ भारतीयों को समर्पित करता हूं.